बाइक बेचकर भारत को चियर करने यूएई जाएंगे सचिन के ‘जबरा’ फैन सुधीर

नई दिल्ली 
भारतीय क्रिकेट टीम दुनिया के किसी भी कोने में खेले, सुधीर कुमार उसे चीयर करने वहां पहुंच जाते हैं। सचिन तेंडुलकर के इस जबरा फैन के बारे में दुनिया को यह भी पता है कि सुधीर के हर विदेशी दौरे के लिए सचिन सहयोग करते रहे हैं लेकिन भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप में 19 तारीख को होने वाली भिड़ंत के दौरान टीम इंडिया को चियर करने के लिए वह अपनी बाइक बेचकर दुबई जा रहे हैं।  
 
होना चाहते हैं आत्मनिर्भर 
ऐसा नहीं है कि सचिन ने अब सुधीर के क्रिकेट दौरे का खर्चा उठाने से मना कर दिया है, बल्कि वह खुद आत्मनिर्भर होना चाहते हैं। उन्होंने नवभारत टाइम्स से बताया, 'मैं जब भी सचिन सर से मदद मांगता हूं वह करने के लिए तैयार रहते हैं लेकिन अब मुझे खुद बार-बार उन्हें फोन करना अच्छा नहीं लगता। वह ज्यादातर लंदन में रहते हैं। परिवार के संग छुट्टियां मना रहे होते हैं। ऐसे में उनको डिस्टर्ब करना अच्छा नहीं लगता। एशिया कप के लिए फ्लाइट टिकट और वीजा का खर्च 29400 रुपये आ रहा था। जब कहीं से कोई जुगाड़ नहीं दिखा तो मैंने 35 हजार रुपये में अपनी बाइक बेच दी।' 

इंग्लैंड दौरे से आना पड़ा था वापस 
सुधीर टीम इंडिया को चीयर करने इंग्लैंड दौरे पर भी गए थे लेकिन टी20 और वनडे सीरीज के बाद उन्हें वापस आना पड़ा। बकौल सुधीर, 'इंग्लैंड दौरे के लिए किसी विदेशी दोस्त ने टिकट और वीजा करवा दिया था लेकिन टी20 और वनडे सीरीज के बाद मुझे वहां से वापस आना पड़ा। मैं चाहता तो वहां सचिन सर को फोन कर सकता था, लेकिन मैंने ऐसा नहीं किया। मेरी खुद की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि मैं एक दिन भी अपने खर्चे पर इंग्लैंड में रह पाता। मैं खिलाड़ियों से बिना मिले वापस आ गया।' 

"जब भी सचिन सर से मदद मांगता हूं, वह तैयार रहते हैं लेकिन अब मुझे बार-बार उन्हें फोन करना अच्छा नहीं लगता। वह ज्यादातर लंदन में रहते हैं, परिवार के संग छुट्टियां मना रहे होते हैं। ऐसे में उन्हें डिस्टर्ब करना अच्छा नहीं लगता"
-सुधीर

बिहार के रहने वाले सुधीर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। कुछ समय पहले खबर छपी थी कि उनका घर टूटा हुआ है जिससे बरसाती पानी टपकता रहता है लेकिन सुधीर ने बताया कि जमीन बेचकर उन्होंने अपना घर बना लिया है। हालांकि घर पर प्लास्टर होना अभी बाकी है। 

नहीं करेंगे समझौता 
सचिन के रिटायरमेंट के बाद सुधीर अपने शरीर पर 'मिस यू तेंडुलकर 10' पेंट करवाकर स्टेडियम में मौजूद रहते हैं। उन्हें कई बार बड़े-बड़े स्पॉन्सर का ऑफर आया कि वह इसके साथ उनकी कंपनी का लोगो लगा लें। बदले में उन्हें अच्छी-खासी रकम मिल जाएगी। सुधीर ने सचिन प्रेम के आगे हमेशा इससे इनकार किया। अब स्थिति ऐसी आ गई है कि वह स्पॉन्सर का लोगो लगाने के लिए तैयार हो गए हैं। उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि जितनी जगह में सचिन सर का नाम और जर्सी नंबर है, उस जगह से कोई छेड़छाड़ नहीं होगी। कंपनियां नीचे हरी पट्टी वाली जगह में अपना लोगो लगवा सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button