विधानसभा चुनाव में प्रचार के साथ लोकसभा की जमीन तैयार कर रहे हैं अमित शाह

 नई दिल्ली 
तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और 2019 लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी एक खास रणनीति पर काम कर रही है. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह संगठन के साथ-साथ प्रबुद्ध नागरिक, धर्मगुरू, सहकारी संगठनों और समाज के विभिन्न वर्गों से संपर्क स्थापित कर विधानसभा चुनावों में बीजेपी के पक्ष में प्रचार के साथ लोकसभा चुनावों की भी जमीन तैयार कर रहे हैं. जिससे बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाकर दोबारा सत्ता में वापसी की जा सके.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह विभिन्न राज्यों का दौरा कर विधानसभा चुनावों के साथ साथ लोकसभा चुनावों में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने में जुट गए हैं. बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं. 2014 लोकसभा चुनाव में इन तीनों प्रदेशों में बीजेपी का प्रदर्शन खासा अच्छा रहा था. मौजूदा वक्त में मध्य प्रदेश (29), राजस्थान (25) और छत्तीसगढ़ (11) की कुल 65 लोकसभा सीटों पर बीजेपी के 59 लोकसभा सांसद हैं. बीजेपी की रणनीति इस प्रदर्शन को दोहराने की है, लिहाजा अमित शाह इस तीन राज्यों में जीत की नींव रख रहे हैं.

शाह मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ का नियमित दौरा कर रहे हैं. फिलहाल राजस्थान में बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से संवाद करने साथ साथ समाज के विभिन्न वर्गों से मिलकर बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाने का काम कर रहे हैं. दिलचस्प यह है कि अमित शाह के संबोधन में राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख कम और मोदी सरकार के कामकाज का बखान ज्यादा होता है. हाल में जयपुर में प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन में शाह ने एनआरसी, सर्जिकल स्ट्राइक, किसानों, गरीबों, महिलाओं के लिए मोदी सरकार द्वारा किए गए कार्यों पर ज्यादा जोर दिया. इसके पीछे की रणनीति है कि राज्य सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर को कम करते हुए लोकसभा चुनावों में बीजेपी के पक्ष में माहौल बनाना है.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 11 सितंबर को जयपुर आए थें. शाह ने सहकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से कहा था कि वे केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किसानों के पक्ष में किए गए कार्यों की बुकलेट छपवा कर किसानों में बांटे. सहकारी संस्थाएं किसानों के बीच काम करती हैं. यदि सहकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि सरकार के कामकाज का प्रचार करेंगी तो इसका लाभ बीजेपी को आगामी चुनाव में मिलेगा. इसके बाद शाह ने प्रबुद्ध नागरिकों को संबोधित किया यहां भी उनके भाषण का लब्बो-लुबाब केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए लोकसभा चुनाव 2019 को टारगेट किया गया.

अमित शाह 16 सितंबर को राजस्थान के जोधपुर संभाग का दौरा किया, इस दौरान उन्होंने युवा सम्मेलन, प्रबुद्ध नागरिकों और ओबीसी सम्मेलन में हिस्सा लिया. शाह ने 18 सितंबर को नागौर में किसान सम्मेलन और आदिवासी बहुल उदयपुर संभाग में अनुसूचित जनजाति और प्रबुद्ध नागरिक सम्मेलन किया. इसी तरह 22 सितंबर को अमित शाह भरतपुर और कोटा संभाग में अनुसूचित जाति और आईटी वॉलिंटियर्स को संबोधित करेंगे.

बीजेपी के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पार्टी अध्यक्ष अमित शाह 4 अक्टूबर को जयपुर और बीकानेर संभाग का दौरा करेंगे. इस दौरान शाह सीकर में पूर्व सैनिकों को संबोधित करेंगे जाहिर है इसमें भी वे वन रैंक, वन पेंशन और सर्जिकल स्ट्राइक की बात करेंगे. इसी के साथ बीकानेर संभाग में शाह अनुसूचित जाति और प्रबुद्ध नागरिकों को संबोधित करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button