ट्रेड वॉरः ट्रंप का 200 अरब डॉलर के चीनी सामान पर शुल्क आज से लागू

नई दिल्ली
ट्रेड वॉर को तेज करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा चीन से आयात होने वाले करीब 200 अरब डॉलर (करीब 14 लाख 42 हजार करोड़ रुपए) के सामानों पर 10 फीसदी का आयात शुल्क आज से प्रभावी हो गया है। इसके तहत अमेरिका इस साल के अंत तक पहले 10 फीसदी आयात शुल्क वसूलेगा और उसके बाद यह बढ़कर 25 फीसदी हो जाएगा।

ट्रंप की चीन को चेतावनी
अमेरिकी राष्ट्रपति यहां पर ही रुकने वाले नहीं हैं, उन्होंने चेतावनी दी है कि वह बाकी बचे हुए लगभग 267 अरब डॉलर के सामान पर भी तीसरे दौर में आयात शुल्क लगा सकते हैं। फिलहाल, एप्पल के प्रोडक्ट्स को नए टैरिफ प्लान में छूट मिल गई है, लेकिन अगर ट्रंप प्रशासन 267 अरब डॉलर के अतिरिक्त सामान पर टैरिफ लगाता है तो चीन से यूएस में आयात होने वाले आईफोन और उसके दूसरे प्रतिस्पर्धियों को शायद ही छूट मिल पाए।

 
चीन ने भी अमेरिका पर लगाया शुल्क
अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पाम्पियो ने कहा, हम जीत की ओर बढ़ रहे हैं। हम एक नतीजे को प्राप्त करने जा रहे हैं जो कि चीन को वैश्विक शक्ति की तरह व्यवहार करने पर मजबूर करेगा। यदि आप वैश्विक शक्ति बनाना चाहते है तो आपको पारदर्शी, कानून का पालन करना होगा, आप बौद्धिक संपदा की चोरी नहीं कर सकते। अमेरिका के शुल्क के जवाब में चीन ने भी अमेरिका से आयातित 60 अरब की वस्तुओं पर सोमवार से ही शुल्क लगाने की घोषणा की थी। इस तरह चीन अब तक अमेरिका से आयात होने वाले कुल 110 अरब डॉलर के आयात सामान पर शुल्क लगा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button