इस साल सोने की कीमत में हुई 25 फीसदी की बढ़ोतरी

 नई दिल्ली
इस साल की शुरुआत में सोना 39 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर था, जो अब तक रिकॉर्ड लेवल पार करते हुए 49,500 के स्तर तक जा पहुंचा है। फिलहाल वायदा बाजार में सोना 49 हजार के स्तर के इर्द गिर्द ही घूम रहा है। इस साल अब तक सोने की कीमत 25 फीसदी  बढ़ चुकी है। सोने की कीमत में हो रहा ये इजाफा किसी को भी निवेश करने के लिए अपनी ओर खींच सकता है। लेकिन सोने में निवेश करना अभी फायदे का सौदा है या नहीं, आइए जानते हैं।

कुछ लोग सोचते हैं कि सोने में सीधे निवेश करें, तो कुछ लोग मल्टी असेट एलोकेशन म्यूचुअल फंड के जरिए इसमें निवेश कर रहे हैं। बता दें कि मल्टी असेट एलोकेशन में तीन तरह के निवेश करने जरूरी होते हैं। इनमें इक्विटी, डेट और गोल्ड तीनों में कम से कम 10 फीसदी निवेश करना जरूरी होता है। तो अब सवाल ये है कि क्या मल्टी असेट एलोकेशन फंड में इस समय निवेश करना चाहिए? म्यूचुअल फंड एडवाइजर तो इसकी सलाह देते नजर नहीं आ रहे हैं।

क्यों मल्टी असेट एलोकेशन फंड में फायदा नहीं
जानकार मानते हैं कि पिछले रिकॉर्ड देखकर कहीं निवेश करना एक पारंपरिक तरीका रहा है। सोने में निवेश से अच्छा रिटर्न मिलता है, लेकिन अभी इस तरह की स्कीम में गोल्ड एलोकेशन के लिए निवेश करना सही नहीं है खासकर तब जब सोना पहले ही काफी ऊंचे स्तर पर पहुंच चुका है। म्यूचुअल फंड एडवाइजर्स का मानना है कि मल्टी असेट एलोकेशन कई कैटेगरी में निवेश करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन ये निवेशकों को सोने के एलोकेशन को कंट्रोल करने का हक नहीं देता है।

सोने में निवेश से फायदा
एक्सपर्ट्स का मानना है कि लोग असेट एलोकेशन स्कीम में निवेश करने के बजाय सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड बार या फिर गोल्ड ईटीएफ में निवेश करना अधिक फायदे का सौदा मानते हैं। पिछले 6 महीनों में सोने ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन अगर एलोकेशन फंड की बात करें तो बहुत ही कम एलोकेशन की वजह से इस फंड के जरिए सोने में निवेश करना फायदे का सौदा नहीं है।

सर्राफा बाजार में क्या हैं भाव
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना शुक्रवार को मामूली बढ़त के साथ 49,959 रूपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ। बृहस्पतिवार को सोना 49,951 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, चांदी की कीमत 352 रुपये की गिरावट के साथ 52,364 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई जो कीमत बृहस्पतिवार को 52,716 रुपये प्रति किलोग्राम रही थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट दर्शाता 1,800 डॉलर प्रति औंस और चांदी 18.60 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही। एचडीएफसी सिक्युरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘ सोने की कीमतों में हाल की तेजी के दौर के बाद तकनीकी सुधार होने से गिरावट आई है।’’

वायदा बाजार में सोने की ये है कीमत
वैश्विक स्तर पर मजबूत रुख के बीच हाजिर बाजार में मांग में तेजी के साथ सटोरियों के सौदा बढ़ाये जाने से वायदा बाजार में सोना शुक्रवार को 47 रुपये मजबूत होकर 48,925 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अगस्त महीने के अनुबंध के लिये सोना 47 रुपये यानी 0.1 प्रतिशत मजबूत होकर 48,925 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। इसमें 10,087 लॉट के लिये कारोबार हुआ। विश्लेषकों के अनुसार हाजिर मांग बढ़ने के साथ मुख्य रूप से प्रतिभागियों के सौदा बढ़ाये जाने से सोने के दाम में तेजी आयी। वैश्विक स्तर पर न्यूयार्क में सोने का भाव 0.27 प्रतिशत मजबूत होकर 1,808.60 डॉलर प्रति औंस रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button