अमेरिका में बैन के करीब TikTok, अमेरिकी इंवेस्टर्स खरीद सकते हैं ये ऐप

 
नई दिल्ली 

शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप TikTok भारत में बैन हो चुका है. अमेरिका में भी इस ऐप को लेकर सख्ती बरती जा रही है और जल्द ही बैन किया जा सकता है. चूंकि इस ऐप का यूजरबेस भारत और अमेरिका में काफी ज्यादा है, ऐसे में इसकी पेरेंट कंपनी ByteDance इस ऐप के फ्यूचर को लेकर चिंतित हैं. दी इनफॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक कई अमेरिकी इंवेस्टर्स TikTok को खरीदने का ऑप्शन तलाश कर रहे हैं. इनमें अमेरिका के वो इंवेस्टर्स शामिल हैं जिनका अच्छा खासा स्टेक टिक टॉक की पेरेंट कंपनी ByteDance में है. बाइटडांस के सीईओ ने कुछ समय पहले ही कहा था कि इस ऐप के बेस्ट फ्यूचर के लिए हम इसे बेचने के लिए ओपन हैं.

इनफॉर्मेशन की रिपोर्ट में इस मामले की जानकारी रखने वाले कुछ लोगों के हवाले से कहा गया है, 'ByteDance US के कुछ इंवेस्टर्स कंपनी के टॉप मैनेजमेंट के साथ टिक टॉक के ज्यादातर स्टेक खरीदने को लेकर बातचीत कर रहे हैं'

अगर ऐसा होता है, यानी TikTok को कोई अमेरिकी इंवेस्टर खरीद लेता है तो इस स्थिति में इस ऐप के भारत में फिर से आने का रास्ता आसान हो सकता है. अगर अमेरिकी इंवेस्टर्स इसका ज्यादा से ज्यादा स्टेक खरीद लेते हैं तो अमेरिका में भी ये ऐप बैन होने से बच सकता है.

अमेरिका में इस ऐप पर एक्शन लेने के लिए फिलहाल वोटिंग जारी है और नेशनल डिफेंस ऑथराइजेशन एक्ट के तहत इस पर बैन लगाने के पक्ष में ज्यादातर रिप्रेजेंटेटिव्स ने वोटिंग की है.

अगर अमेरिकी इंवेस्टर्स इस ऐप को खरीदते हैं तो डेटा पॉलिसी को लेकर अमेरिका में ये ऐप बना रह सकता है. क्योंकि अभी इस ऐप की डेटा पॉलिसी को लेकर अमेरिका भी चिंतित है. यही वजह है कि इसे नेशनल सिक्योरिटी पर भी थ्रेट बताया जा रहा है.

चूंकि भारत और अमेरिका इन दोनों मुल्कों के चीन के साथ संबंध पिछले कुछ समय में ज्यादा खराब हुए हैं, इसलिए अगर बाइट डांस इस ऐप को पूरी तरह से अमेरिकी इंवेस्टर्स को बेचती है, तो ये अमेरिका ही नहीं, बल्कि भारत में भी वापसी कर सकता है.

दी इनफॉर्मेशन की रिपोर्ट के मुताबिक इंवेस्टर्स के साथ टॉप मैनेजमेंट की बातचीत अभी शुरुआती दौर में है. इसलिए अभी ये कहना जल्दबाजी होगी कि ये ऐप भारत में फिर से वापसी कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button