गूगल ने अगले 5 से 7 साल में भारत में 10 अरब डॉलर निवेश करने का रखा लक्ष्य

 

मुंबई
जियो में 4.5 अरब डॉलर का निवेश करने के बाद अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी गूगल एक और भारतीय कंपनी में निवेश की तैयारी में है। सूत्रों की मानें तो गूगल सॉफ्टबैंक के समर्थन वाले ऑनलाइन इंश्योरेंस प्लेटफॉर्म पॉलिसीबाजार में माइनॉरिटी स्टेक ले सकती है। गूगल ने अगले 5 से 7 साल में भारत में 10 अरब डॉलर निवेश करने का लक्ष्य रखा है। वह पॉलिसीबाजार में 10 फीसदी हिस्सेदारी लेने की इच्छुक है और इसके लिए करीब 15 करोड़ डॉलर निवेश कर सकती है। सॉफ्टबैंक की पॉलिसीबाजार में 15 फीसदी हिस्सेदारी है और वह अपना हिस्सा कुछ कम कर सकती है।
एक सूत्र ने कहा, 'गूगल इस सौदे की तैयारी में है क्योंकि वह भारत के डिजिटल मार्केट में अपनी उपस्थिति बढ़ाना चाहती है। इसके लिए वैल्यूएशन और स्टेक पिछले निवेश राउंड पर निर्भर करेगा।' इस बारे में गूगल और सॉफ्टबैंक ने कोई जवाब नहीं दिया। गूगल के करीबी एक सूत्र ने इस बात से इनकार किया कि ऐसी किसी डील पर काम चल रहा है। पॉलिसीबाजार ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अल्फाबेट इंक के स्वामित्व वाली गूगल ने पिछले महीने भारत में अपनी निवेश योजनाओं का खुलासा किया था। कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर सुंदर पिचाई ने ईटी से कहा था कि गूगल भारत में सभी साइज की कंपनियों के साथ काम करने को तैयार है। इसके बाद गूगल ने मुकेश अंबानी की कंपनी जियो प्लेटफॉर्म्स में 4.5 अरब डॉलर निवेश करने की घोषणा की थी। सूत्रों के मुताबिक कंपनी भारत में और 4-5 टेक्नॉलजी स्टार्टअप कंपनियों में निवेश की फिराक में है।

पॉलिसीबाजार का आईपीओ
पॉलिसीबाजार की अगले साल आईपीओ के जरिए फंड जुटाने की योजना है। कंपनी का कहना है कि इससे पहले वह 25 करोड़ डॉलर का फंड जुटाना चाहती है। पॉलिसीबाजार के सह-संस्थापक यशीश दहिया ने हाल में कहा था कि अगले साल सितंबर में आईपीओ लाने से पहले कंपनी 3.5 अरब डॉलर की वैल्यूएशन पर फंड जुटाना चाहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button