भारतीय ट्रेसिंग ऐप 15 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड

नई दिल्ली
भारत का पहला कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप, आरोग्य सेतु 150 मिलियन यानी 15 करोड़ डाउनलोड्स पार कर चुका है। आरोग्य सेतु ऐप ने अपने ऑफिशल ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट के जरिए यह जानकारी दी। पोस्ट में बताया गया है कि 2 अप्रैल 2020 को लॉन्च होने के बाद से अब यह ऐप 15 करोड़ यूजर्स पार कर गया है। भारत सरकार ने इस ऐप को कई संस्थानों के लिए अनिवार्य भी कर दिया है। इसके अलावा कई राज्यों में सार्वजनिक स्थानों जैसे मॉल या सुपरमार्केट्स में एंट्री के लिए भी यह ऐप फोन में होना अनिवार्य है।

टर्की और जर्मनी के ऐप को पीछे छोड़ा
डाउनलोड्स के मामले में आरोग्य सेतु ऐप ने टर्की के पेंडेमिक आइसोलेशन ट्रेकिंग ऐप और जर्मनी के कोरोना वॉर्न ऐप को पीछे छोड़ दिया है। इन दोनों ऐप को क्रमश: 1.1 करोड़ और 1.04 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। Sensor Tower ने अपनी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला ट्रेसिंग ऐप
आरोग्य सेतु दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाला कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग ऐप बन गया है। इसने जापान के COCOA और इंडोनेशिया के PeduliLindungi ऐप को पीछे छोड़ दिया है।

कैसे काम करता है आरोग्य सेतु ऐप
आरोग्य सेतु ऐप ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स और आईफोन दोनों के लिए उपलब्ध है। यह ऐप ब्लूटूथ, लोकेशन और मोबाइल नंबर की मदद से चेक करता है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आए, जिसमें कोरोना संक्रमण मिला हो। ऐप में और भी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे COVID-19 हेल्प सेंटर्स और सेल्फ असेसमेंट टेस्ट शामिल हैं, जिससे आप चेक कर सकते हैं कि आप पर इस संक्रमण का खतरा तो नहीं है।

आरोग्य सेतु ऐप इंस्टॉल करने के बाद पहली बार इसे ओपन करेंगे तो कुछ परमिशंस भी देनी होंगी। यह ऐप आपके मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा की मदद से पता करता है कि आप सुरक्षित हैं या फिर आप पर संक्रमण का खतरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button