सोने चांदी के कीमतों में आई बड़ी गिरावट

नई दिल्ली
 सोने और चांदी की कीमतों में जारी तेजी अब थम गई है. मंगलवार को सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिली. मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना  1,317 रुपये प्रति दस ग्राम तक सस्ता हो गया है. वहीं, एक किलोग्राम चांदी (Silver Price Down) के दाम 2,943 रुपये घट गए. कारोबारियों का कहना है कि रुपये में आई मजबूती की वजह से घरेलू बाजार में सोने के दाम गिरे है. आने वाले दिनों में सोने की कीमतें और गिर सकती हैं.

मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव 56,080 रुपये प्रति 10 ग्राम से गिरकर 54,763 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. इस दौरान कीमतों में 1,317 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आई है. वहीं, मुंबई में 99.9 फीसदी वाले सोने के दाम गिरकर 54528 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गए है.
चांदी की नई कीमतें (Silver Price on 11 August 2020)

मंगलवार को सोने की तरह चांदी के भाव में भारी गिरावट दर्ज हुई है. दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी के दाम 76,543 रुपये से गिरकर 73,600 रुपये पर आ गए है. इस दौरान कीमतों में 2,943 रुपये की गिरावट आई है. वहीं, मुंबई में चांदी के दाम गिरकर 72354. रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गए है.
सोने की कीमतों पर क्या है एक्सपर्ट की राय

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनॉलिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल का कहना है कि अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में आई मजबूती की वजह से सोने की कीमतों पर दबाव बढ़ा. वहीं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतें गिरकर 1,989 डॉलर प्रति औंस पर आ गई है. साथ ही, रूस की ओर से बनी कोरोना वायरस वैक्सीन ने ग्लोबल सेंटीमेंट को बेहतर किया है. जिसकी वजह से शेयर बाजार में तेजी लौटी है. इसीलिए निवेशकों ने सोने में तेज बिकवाली की.
क्या और सस्ता होगा सोना

कोटक सिक्योरिटीज ने एक नोट में कहा, 'अगर अमेरिकी डॉलर में और मजबूती आती है तो सोने में गिरावट बढ़ सकती है. ऐसे में गिरावट का इंतजार करने के बाद ही नए सौदे करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button