पुदीने की पत्‍ती और नींबू के इस्‍तेमाल से घर पर बनाएं फेशियल

अगर आप दिनभर ऑफिस के काम में बिजी रहती हैं और आपके पास चेहरे की देखभाल के लिए बिल्‍कुल भी समय नहीं है, तो परेशान न हों। आज हम आपको एक ऐसा फेशियल मिस्‍ट बनाना सिखाएंगे, जिसे लगाने से आपको किसी प्रकार के फेस स्‍क्रब, फेस मास्‍क या फिर दुनियाभर की क्रीम लगाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह फेशियल मिस्‍ट केवल नींबू और पुदीने की पत्‍तियों से तैयार हो सकता है। आप इसे दिन में चाहे जितनी बार इस्‍तेमाल करें आपको किसी भी प्रकार का कोई नुकसासन नहीं पहुंचेगा। फेशियल मिस्‍ट चेहरे को तरोताजा करने के लिए काफी अच्‍छा है। यह चेहरे से दाग-धब्‍बों को भी कम करेगा और चेहरे को दो टोन गोरा भी बनाएगा। तो बिना देर किए चलिए जानते हैं इसे बनाने की पूरी विधि-

सामग्री-

    1 गिलास पानी
    1 नींबू
    1 कटोरा पुदीने के पत्‍ते

बनाने की विधि

    गैस पर पैन चढाइए और उसमें पानी को अच्‍छी तरह से गरम कीजिए।
    फिर इसमें 1 नींबू को स्‍लाइस में काटकर डाल दीजिए।
    दोनों चीचों को अच्‍छी तरह से उबालिए और फिर गैस बंद कर दीजिए।
    अब इसमें पुदीने के पत्‍ते मिलाइए और फिर पैन को ढंगकर ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए।
    जब यह ठंडा हो जाए तब इसे एक स्‍प्रे बॉटल में छानकर भर लीजिए।

नींबू का इस्‍तेमाल खूबसूरती निखारने के लिए कई तरीके से किया जा सकता है। आप इसे ब्लीचिंग या स्‍किन लाइटनिंग एजेंट के रूप में भी कर सकती हैं। इसे नियमित चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे खत्म होते हैं। इसके रस को फेस पैक में या फिर बादाम के तेल में मिलाकर चेहरे की मालिश करने से झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स से छुटकारा मिलता है। ऑयली स्किन के लिए भी नींबू काफी ज्‍यादा अच्‍छा है।

पुदीने की पत्‍तियां जीवाणुरोधी गुण और मेन्थॉल में समृद्ध होती हैं, जो चेरहे को ठंडक का एहसास कराती हैं और स्‍किन पोर्स को भी साफ करती हैं। इसमें सैलीसिलिक एसिड पाया जाता जो मुंहासों वाली त्‍वचा पर यह रामबाण की तरह काम करती हैं। इसके अलावा यह पिगमेंटेशन की समस्‍या को भी दूर करती हैं। पुदीने की पत्‍तियों को दही या फिर शहद के साथ इस्‍तेमाल करने पर झुर्रियों की परेशानी भी दूर हो जाती है।

Back to top button