केले का फूल स्‍किन और बाल दोनों के लिए अच्‍छा

हम सभी जानते हैं कि केले न केवल स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं, बल्कि ये हमारी त्वचा और बालों की देखभाल करने में भी बहुत सहायक होते हैं। एक बात जो शायद आप न जानती हों वह यह कि जब केले को उसके फूल के साथ मिलाते हैं, तो उसका प्रभाव और ज्‍यादा बढ़ जाता है।

यदि आप कुछ महंगे फेशियल ऑयल, हेयर सीरम, स्क्रब और क्रीम के इंगीडियंट्स को ध्‍यान से पढ़ेंगी तो पाएंगी कि उनमें भी केले के फूल का इस्‍तेमाल किया जाता है। आइए जानें कि इन फूलों का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

केले के फूलों का उपयोग अक्सर हैंड क्रीम और बॉडी लोशन बनाने में किया जाता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट एजेंट पाया है जो उम्र बढ़ने के संकेतों को धीमा करने में मदद कर सकते हैं।
यदि आप अखरोट और एप्रीकॉट से बने स्क्रब का उपयोग करती हैं तो इससे आपके चेहरे की पतली त्वचा पर छिल सकती है। इसलिए ऐसे फेस स्क्रब का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है, जिसमें माइक्रोबीड्स या स्क्रब के छोटे कण हों। अपने लिए एक ऐसा स्‍क्रब चुनें जिसमें केले के फूल का पाउडर हो। अपने चेहरे और गर्दन पर इसे अप्‍लाई करें, इसे 10 मिनट के लिए बैठने दें और फिर इसे अपने चेहरे को धो लें। यह आपकी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करता है।

ऐसा कहा जाता है कि केले के फूल का सेवन करने पर शरीर की तमाम बीमारियां ठीक हो जाती हैं। इनमें मौजूद इथेनॉल अर्क घावों को भरने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को आंतरिक रूप से साफ करता है और स्‍किन में नमी पहुंचाता है।

हम जानते हैं कि केले को एंटीऑक्सिडेंट के रूप में जाना जाता है। इसे प्रकृति के बोटोक्स के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि यह झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को रोकने में मदद करता है। अगर आपके पास केले के फूल हैं तो इन्हें अपनी क्रीम में भी इस्तेमाल करें। इन्‍हें मिक्‍सी में आसानी से पीसकर उन्हें पीसकर होममेड मॉइस्चराइजर में मिलाकर मिलाकर यूज कर सकती हैं।

आप केले और उसके फूल से बने पैक का उपयोग करके रूसी का इलाज कर सकती हैं। आपको बस इतना करना है कि फूल को उबालना है और पानी को अलग कर लें, केले के साथ एक पेस्ट में फूल को पीसकर, थोड़ा दूध और शहद मिलाएं और इसे अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। इसे थोड़ी देर के लिए रहने दें। आप इसे सप्ताह में दो बार लगा सकती हैं, लेकिन लगाने से पहले इसे अपनी कोहनी के अंदरूनी हिस्से पर पैच टेस्ट कर लें।

केले के फूल का पेस्ट बनाएं और इसे थोड़े से केले के साथ मैश कर लें। इसे हफ्ते में दो बार स्कैल्प पर लगाएं क्योंकि पैक में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट बालों में मजबूती देगा और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करेगा।

Back to top button