वोटरों की सुविधा के लिए EC ने जारी किया हेल्‍पलाइन नंबर 1950 और PwD ऐप

पटना
बिहार में पहले चरण के लिए 28 अक्‍टूबर को मतदान होना है। इसे लेकर चुनाव आयोग की तैयारियां अंतिम दौर में हैं। इस बीच आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए हेल्‍पलाइन नंबर डॉयल-1950 और PwD ऐप जारी किया है।

हेल्‍पलाइन नंबर और ऐप का मकसद मतदाताओं  को चुनाव से सम्‍बन्धित सारी आवश्‍यक जानकारियां मुहैया करानाहै ताकि उन्‍हें किसी किस्‍म की दिक्‍कत न आए। आयोग इस बार ज्‍यादा से ज्‍यादा मतदान के लिए पुरजोर कोशिश कर रहा है। कोविड-19 को देखते हुए सुरक्षा के कई उपाय किए गए हैं।

सोशल साइट्स के जरिए भी लोगों को बिहार चुनाव से जुड़ी महत्‍वपूर्ण जानकारियां दी जा रही हैं। हेल्पलाइन नंबर 1950 और PwD है ऐप के जरिए मतदाताओं की तमाम परेशानियों को दूर करने की कोशिश की जा रही है।

हेल्पलाइन नंबर 1950 के तहत वोटर्स को चुनाव से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। चुनाव आयोग ने एक ट्वीट में लोगों को भोजपुरी में वीडियो के जरिए इसकी जानकारी दी है। इस हेल्पलाइन के जरिए कोई भी वोटर लिस्‍ट में नाम जोड़ने की प्रक्रिया, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, वोटर कार्ड और बूथ की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

चुनाव आयोग का PwD ऐप दिव्यांग मतदाताओं की मदद करेगा। इस ऐप के जरिए एक क्लिक पर वोटर के रूप में रजिस्ट्रेशन, बूथ बदलने का आवेदन, वोटर कार्ड की गलतियों में सुधार और ऑनकॉल सपोर्ट पाया जा सकता है।

Back to top button