धनतेरस पर गुलजार रहे बाजार, पटना में बिकीं 3 हजार गाड़ियां, 22 लाख का एक हार भी

पटना 
पटना के बाजार में धनतेरस के मौके पर धन की जमकर बारिश हुई। बर्तन बाजार से लेकर सर्राफा बाजार तक में लोगों ने जमकर खरीदारी की। कृष्ण त्रयोदशी के मौके पर मनाए जाने वाले धनतेरस पर बाजार देर शाम तक गुलजार रहा। हालांकि धनतेरस की तिथि दो दिनों में बंटने से लोग खरीदारी करने को लेकर भ्रमित भी दिखे। कई लोग दोनों दिन खरीदारी करने की योजना के साथ गुरुवार को बाजार में निकले। बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष रामलाल खेतान कहते हैं कि पिछले साल की तरह ही इस साल भी बाजार में तेजी है।  विशेषज्ञों के अनुसार गुरुवार को धनतेरस बाजार सात सौ करोड़ रुपये से ज्यादा का रहा। पिछले साल के मुकाबले लोग कोरोना के कारण बचकर खरीदारी करते दिखे। जानकारों का कहना है कि उदयातिथि मानने वाले लोग शुक्रवार को भी धनतेरस की खरीदारी करने निकलेंगे।

बर्तन बाजार में सबसे ज्यादा भीड़

सबसे ज्यादा भीड़ बर्तन बाजार में रही। तांबा, पीतल, स्टील व कांसा के बर्तनों की खूब खरीदारी हुई। लोगों ने प्रेशर कूकर, थाली और चम्मच सेट, बाल्टी सेट, कटोरी आदि की  खरीदारी हुई। तांबा- पीतल के बर्तन भी खरीदे।  5 लीटर का प्रेशर कूकर 1620 रुपये में, पीतल का सूप साढ़े छह सौ रुपये में बाजार में लोगों ने खरीदा। पीतल की लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां तीन सौ रुपये से लेकर 12 सौ रुपये के बीच बिकी।  

राजधानी की सड़क पर उतरी 42 लाख की तीन गाड़ियां 
धनतेरस के मौके पर राजधानी की सड़कों पर लग्जरी, एसयूवी, सिडॉन गाड़ियों की बड़ी खेप उतरी। इनमें 42 लाख रुपये कीमत वाली तीन एमजी ग्लास्टर, लगभग 40 लाख रुपये कीमत वाली टोयटा कंपनी की बीस फाच्र्यूनर और फोर्ड की दस एंडेवर गाड़ियां शामिल हैं। लीडर ऑटोमोबाइल के एमडी पुष्पेश सरस कहते हैं कि धनतेरस बाजार में लगभग एक हजार गाड़ियां सड़क पर उतरी हैं। अलंकार मोटर्स के सीईओ अशोक प्रियदर्शी ने कहा कि शोरूम से 394 गाड़ियों की डिलीवरी कर रहे हैं। परिवहन विभाग से जुड़े सूत्रों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार शहर में चार पहिया गाड़ियों में सबसे ज्यादा हुंडई कंपनी की 94 क्रेटा का निबंधन कराया गया है। इसके अलावा अन्य कंपनियों की पांच सौ कार हैं। चार पहिया के साथ-साथ धनतेरस पर दो पहिया और तीन पहिया गाड़ियों की भी खूब बिक्री हुई है। गुरुवार को लगभग दो हजार दो पहिया गाड़ी और सवा सौ ऑटो भी राजधानी की सड़कों पर उतारा गया। चंदन हीरो के एमडी उम्मीद जताते हैं कि शुक्रवार को भी गाड़ियों की खरीदारी होगी। कई लोग इस संबंध में पहले से डीलर्स के संपर्क में है। वे गाड़ियों की र्बुंकग की डिलीवरी अपने शुभ मुहूर्त पर प्राप्त करना चाहते हैं। 

जेवर बाजार में तेजी,  पिछले साल से 30% अधिक बिक्री
धनतेरस के मौके पर ज्वेलरी बाजार में काफी तेजी दिखी। खरीदारों के आने से सर्राफा करोबारियों के चेहरा खिल उठे। फ्रेजर रोड तनिष्क के उमेश टेकरीवाल ने कहा कि उनकी दुकान से लोगों ने जमकर खरीदारी की। कुंदन जड़ाउ सेट जिसकी कीमत 22 लाख रुपये थी, डायमंड सालिटियर जिसकी कीमत 10 लाख रुपये थी, बिक गई। कंकड़बाग स्थित कृपाश्री तनिष्क के रोहण अग्रवाल ने बताया कि उनके शो-रूम से 15 लाख रुपये की हार बिकी। वहीं र्बोंरग रोड स्थित सेविका ज्वेलर्स के मोहित खेमका ने कहा कि उनकी दुकान से दस लाख रुपये से ज्यादा कीमत के एंटीक टैम्पल हार की बिक्री हुई। डाकबंगला चौराहा स्थित हीरा पन्ना दुकान में गुरुवार देर शाम तक खरीदारों की भारी भीड़ देखने को मिली। इसी तरह बाकरगंज, र्बोंरग कैनाल रोड, अशोक राजपथ, हथुआ मार्केट आदि इलाकों के ज्वेलरी दुकानों में भी जमकर खरीदारी हुई। ज्वेलरी कारोबारियों की मानें तो पिछले साल की तुलना में इस साल के सर्राफा कारोबार में 25 से 30 प्रतिशत तक का इजाफा देखा जा रहा है। शुक्रवार को भी धनतेरस होने से कारोबारियों को उम्मीद है कि आगे भी आभूषणों की अच्छी बिक्री होगी।

11 लाख वाले पांच टीवी व करोड़ों के मोबाइल बिके
पटना। धनतेरस बाजार में इलेक्ट्रॉनिक सामान पर भी जमकर धन की बारिश हुई। बाजार में 11 लाख रुपये कीमत वाली 8 के टीवी के पांच स्क्रीन और सवा दो लाख रुपये कीमत वाली फैमली हब फ्रीज की चार पीस बिक गई। आदित्य विजन के मार्र्केंटग मैनेजर गौरव झा ने कहा कि दो दिन धनतेरस होने का बाजार को पूरा लाभ मिल रहा है। कोरोना को देखते हुए कई लोग भीड़ में खरीदारी करने से बच रहे हैं। मलाही पकड़ी स्थित विवेक रेफ्रिजरेशन के सुजीत कुमार कहते हैं कि इस बार बाजार में 43 इंच से ज्यादा बड़े स्क्रीन की खूब बिक्री हो रही है। केवल उनके स्टोर से सौ से ज्यादा स्क्रीन बिक चुकी है। इसके अलावा ऑटोमेटिक र्वांशग मशीन में लोग हॉट वाश तकनीक वाली मशीनें खरीद रहे हैं। बाजार में काफी तेजी है। इसके अलावा मोबाइल बाजार में भी धनतेरस का असर दिखा। ऑल इंडिया रिटेलर मोबाइल एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष शांति स्वरूप कहते हैं कि धनतेरस के मौके पर लगभग 50 करोड़ रुपये कीमत की मोबाइल बिकने की उम्मीद है। इसमें 10 करोड़ रुपये की बिक्री ऑफलाइन और 40 करोड़ रुपये ऑनलाइन खरीदारी होगी। 

Back to top button