शेयर बाजार 506 अंकों की तेजी के साथ 44655 के स्तर पर बंद

मुंबई
बैंकिंग और आईटी सेक्टर में जबरदस्त उछाल के कारण आज शेयर बाजार 506 अंकों की तेजी के साथ 44655 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी में 140 अंकों की तेजी दर्ज की गई और यह 13109 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 44730 के उच्चतम स्तर तक पहुंचा।

ये रहे टॉप लूजर्स
आज सनफार्मा, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, ओएनजीसी और भारती एयरटेल के शेयर सेंसेक्स पर टॉप गेनर्स रहे। वहीं कोटक महिंद्रा बैंक, नेस्ले इंडिया, टाइटन, बजाज फाइनैंश और एचडीएफसी बैंक के शेयर टॉप लूजर्स रहे।

इकॉनमी में तेजी से सुधार
चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में इकॉनमी में गिरावट जरूर दर्ज की गई, लेकिन यह गिरावट उम्मीद से कम रही। सितंबर तिमाही में जीडीपी में 7.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। पहली तिमाही में यह 23.9 फीसदी रही थी। बाजार के जानकारों का कहना है कि इसका बाजार पर सकारात्मक असर पड़ा है। इसके अलावा वैक्सीन को लेकर आ रही खबरों से बायर्स हावी हैं।

विदेशी निवेशकों का बोलबाला
विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI in November) नवंबर में लगातार दूसरे महीने भारतीय बाजारों में शुद्ध निवेशक बने रहे। FPI ने नवंबर में भारतीय बाजारों में शुद्ध रूप से 62,951 करोड़ रुपये डाले हैं। इस दौरान FPI ने शेयर बाजारों में रिकॉर्ड निवेश किया है। डिपॉजिटरी के आंकड़ों के अनुसार FPI ने नवंबर में शेयरों में शुद्ध रूप से 60,358 करोड़ रुपये का निवेश किया है। वहीं ऋण या बॉन्ड बाजार (डेट ऐंड बॉन्ड मार्केट) में उनका शुद्ध निवेश 2,593 करोड़ रुपये रहा है।

Back to top button