काइली जेनेर के फैन, करीना के बने हीरो, बॉलीवुड में हिट पंजाब इंडस्ट्री के दिलजीत

 
पंजाब और बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के फेमस एक्टर दिलजीत दोसांझ गुरुवार से कंगना रनौत संग अपनी ट्विटर वॉर को लेकर चर्चा में बने हुए हैं. कंगना रनौत संग दिलजीत की किसान आन्दोलन को लेकर बहस हो गयी थी, जिसके बाद वह ट्रेंड करने लगे. जहां बॉलीवुड के कई सेलेब्स ने दिलजीत का समर्थन किया वही तमाम सोशल मीडिया यूजर्स भी उनके पक्ष में नजर आए. ऐसे में दिलजीत की तारीफ में पोस्ट शेयर किए गए तो वहीं कंगना रनौत का मीम्स में मजाक उड़ाया गया.
  
कंगना रनौत ने अपने एक ट्वीट में दिलजीत दोसांझ को चमचा बताया था. इसका करारा जवाब दिलजीत ने एक्ट्रेस को दिया. वैसे दिलजीत दोसांझ के करियर के बारे में बात करें तो वह पंजाबी म्यूजिक और फिल्म इंडस्ट्री का बहुत बड़ा नाम हैं. पंजाब के जालंधर स्थित गांव दोसांझ कलां में जन्मे दिलजीत दोसांझ अब बॉलीवुड का जाना पहचाना नाम बन चुके हैं. लेकिन उनके लिए यह मुकाम पाना आसान नहीं था. 
  
दिलजीत के पिता पंजाब रोडवेज के कर्मचारी थे और मां हाउसवाइफ. दिलजीत के दो बहन-भाई भी हैं. उन्होंने दसवीं क्लास से आगे पढ़ाई नहीं की क्योंकि उनके पिता पंजाब रोडवेज में कार्यरत थे और वेतन 5000 रुपये था. ऐसे में दिलजीत ने घर की आर्थिक स्‍थिति को देखते हुए पढ़ाई छोड़कर अपने बचपन के शौक और हुनर को कमाई का साधन बनाया.
  
बहुत कम लोगों को पता है कि संगीत जगत में कदम रखने से पहले दिलजीत गुरुद्वारों में कीर्तन गाया करते थे. दिलजीत को सिंगर बनाने के पीछे फाइनटोन म्‍यूजिक कंपनी के मालिक राजेंद्र सिंह का हाथ है, जिन्‍होंने दिलजीत को पंजाबी संगीत जगत में 2003 में ब्रेक दिया. दिलजीत ने अपने नाम के पीछे दोसांझ शब्‍द बहुत बाद में लगाया, जो उनके गांव का नाम है. इससे पहले उन्हें दलजीत सिंह के नाम से जाना जाता था.
 

Back to top button