किसानों और सरकार में नहीं बनी बात: आज करेंगे रणनीति पर चर्चा, किसान कानून वापस लेने पर अड़े

 नई दिल्ली 
कृषि कानून के खिलाफ किसानों का आंदोलन आज भी जारी है. बीते दिन सरकार के साथ हुई चौथे दौर की चर्चा में कोई ठोस नतीजा नहीं निकला, लेकिन एक और दौर की बात होना तय हुआ. अब आज किसान संगठन आपस में बैठक कर आगे की रणनीति बनाएंगे. दूसरी ओर सरकार ने MSP पर किसानों को भरोसा देने की कोशिश की है. 
11 बजे होगी किसानों की बैठक
बजे सिंधु बॉर्डर पर किसान नेताओं की बैठक शुरू होगी. बीते दिन सरकार से बातचीत के बाद आज यह बैठक होगी. इसमें बाकी नेताओं और किसानों को बताया जाएगा कि कल की बैठक सरकार ने उनके सामने क्या-क्या बातें रखी हैं. साथ ही आगे की रणनीति पर मंथन होगा, क्योंकि 5 दिसंबर को फिर सरकार के साथ बैठक है. कल रात को संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से एक बयान भी जारी किया गया था. किसानों ने बयान में कहा था की मीटिंग में सरकार के साथ किसान तीनों कानूनों को रद्द करने और एमएसपी गारंटी कानून बनाने की बात पर अड़े रहे.
कृषि कानून के खिलाफ विरोध बढ़ा
 पंजाब के पूर्व सीएम और अकाली दल नेता प्रकाश सिंह बादल ने कृषि कानून के विरोध में अपना पद्म सम्मान लौटा दिया है. उनके अलावा भी एक नेता ने ऐसा ही किया है, पंजाब की म्यूजिक और फिल्म इंडस्ट्री पहले ही किसानों के साथ है. लगातार बढ़ते विरोध के बीच सरकार MSP पर नरम रुख अपना सकती है. इधर दिल्ली सीमा पर अब किसानों को राजनीतिक दलों से समर्थन मिलने लगा है. आज टीएमसी की बंगाल में बैठक है, जिसमें कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन पर मंथन होगा. 

Back to top button