मांग पर अड़े किसान, दिल्ली पुलिस ने किसी भी परिस्थिति से निपटने की शुरू की तैयारियां

नई दिल्ली
दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर अपनी मांगों के लिए प्रदर्शन कर रहे किसान नौवें दिन भी जमे हुए हैं. बड़ी संख्या में किसान नारेबाजी कर रहे हैं. इसी बीच शुक्रवार को किसान नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये साफ कर दिया कि वे कानून में संशोधन को तैयार नहीं हैं. सरकार को तीनों कानून वापिस लेने होंगे. जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने भी किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए अपनी तैयारियां शुरू कर दी है.

अभी तक टीकरी बॉर्डर पर किसानों के आगे एक लेयर गतिरोध बनाया गया था लेकिन शुक्रवार को पुलिस ने सड़क के बीचो-बीच दूसरी लेयर सिक्योरिटी और बढ़ा दी है. बड़े-बड़े पत्थरों को बीच सड़क पर रख कर दूसरी लेयर सिक्योरिटी को बनाया गया है. इतना ही नहीं सड़क के बीचो बीच करीब 100 मीटर में बड़े-बड़े ब्लॉक्स को ज़िग जैग रखा गया है जिससे कि अगर बैरिकेड की दो लेयर को किसान तोड़ने में कामयाब होकर आगे भी बढ़ें तो इन ज़िग जैग पत्थरों के बीच में किसानों के ट्रैक्टर ट्रॉली और ट्रक फस जाए.

पिछले नौ दिनों से टिकरी बॉर्डर पर बड़ी संख्या में दिल्ली पुलिस के साथ-साथ पैरामिलिट्री फोर्स और आरएएफ की तैनाती की गई है. दिल्ली का यह बॉर्डर बहादुरगढ़-रोहतक को दिल्ली से जोड़ता है. हजारों की संख्या में ये किसान इस बॉर्डर पर अड़े हुए हैं. जिसके चलते आसपास के गांव के लोगों को भी भारी दिक्कतों का सामना करना पढ़ रहा है.

सिंघु बॉर्डर पर भी 3 लेयर बैरीकेडिंग
दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर भी पुलिस ने तीन लेयर बैरिकेडिंग की है. यह बैरिकेडिंग 100-100 मीटर के गैप में की है. इन बैरिकेड पर बड़े-बड़े ब्लॉक लगाने के साथ-साथ कटीले तार भी लगाए गए हैं. इतना ही नहीं दिल्ली पुलिस ने किसानों के पंजाब और हरियाणा में बैरिकेड तोड़कर आगे बढ़ने से सबक लेते हुए इस तरह की तैयारियां की है जिसमें किसान चाह कर भी आसानी से इन ब्लॉक और डंपर से आगे नहीं बढ़ पाएंगे.
 

Back to top button