बम से स्क्रैप निकालने की कोशिश कर रहा था बच्चा, हादसे में एक बच्चे की मौत, एक घायल

जैसलमेर 
राजस्थान के पोखरण में रविवार को एक बच्चा सेना द्वारा इस्तेमाल किए गए एक बम की चपेट में आ गया. सेना द्वारा इस्तेमाल किए जाने के बावजूद ये बम फटा नहीं था. पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में बच्चे को ये बम मिल गया. बच्चा इस बम को अपने साथ ले आया इसके साथ छेड़छाड़ करने लगा. तभी जोरदार धमाका हुआ, जिसकी वजह से 11 वर्षीय चरवाहे के परखच्चे उड़ गए और उसकी वहीं पर मौत हो गई. 

पुलिस के मुताबिक यह घटना जैसलमेर के लाठी थाना क्षेत्र की है. यहां पर पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज से श्रवण सिंह नाम का एक 11 वर्षीय चरवाहा एक बम को अनाधिकृत रूप से उठा कर अपने साथ ले गया.

बच्चा बम से छेड़छाड़ करने लगा. इस दौरान उसमें जोरदार धमाका हुआ जिसकी वजह से 11 वर्षीय चरवाहे के परखच्चे उड़ गए. घटना में इस बालक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक अन्य 12 वर्षीय चरवाहा महिपालसिंह गंभीर रूप से घायल हो गया. इस घायल बच्चे को गंभीर अवस्था में जोधपुर के लिए रेफर किया गया है जहां उसकी हालत फिलहाल नाजुक बनी हुई है.जैसलमेर के लाठी क्षेत्र में हुई इस घटना से आसपास के इलाके के लोग सन्न रह गए. हादसे की सूचना मिलने पर पुलिस व सेना के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे तथा मामले की जांच शुरू कर दी गई. जांच अधिकारियों को दुर्घटना स्थल से कुछ पेलेट्स व सेना द्वारा उपयोग में लिए जाने वाले कुछ सामान भी मिले हैं.  
 
लाठी पुलिस ने मौके पर पहुंच कर मामले की जांच शुरू कर दी. मृतक श्रवण सिंह के शव को कानूनी कार्रवाई के बाद उसके परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया है. सेना के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे तथा फटे हुए शेल को अपने कब्जे में ले लिया.

11 वर्षीय श्रवण सिंह और 12 वर्षीय महिपाल सिंह पोखरण फायरिंग रेंज के पास बकरियां चराने के लिए गए थे. माना जा रहा है कि वे कुछ समय बाद रेंज के अंदर चले गए तथा वहां से बमनुमा वस्तु अपने साथ ले आए. 

भादरिया गांव से 1 किलोमीटर दूर एक मंदिर की चौकी पर बच्चे ने बम से छेड़छाड़ करने का प्रयास किया, इस दौरान हादसा हो गया. इस मामले में लाठी के थानाधिकारी अचलाराम ढाका ने कहा, "सेना का एक बिना फटा बम पोखरण रेंज में पड़ा हुआ था जिसे किशोर चरवाहे उठाकर ले आए तथा उसमें से स्क्रैप निकालने की कोशिश में जिंदा बम में विस्फोट हो गया जिसमें किशोर की मृत्यु हो गई".

Back to top button