बिना कोई दर्द सहे इन घरेलू नुस्खे को अपनाकर हटाए अनचाहे बाल

 

चेहरे पर अनचाहे बाल किसी को पसंद नहीं आते हैं। लेकिन उन्हें निकलवाने के लिए थ्रेड और वैक्स जैसी प्रक्रिया बहुत दर्दनाक होती है। कुछ गर्ल्स को तो ये तरीके अपनाने के कारण त्वचा का लाल हो जाना, त्वचा पर रैशेज होना, दाने होने की समस्या और स्वेलिंग की समस्या भी हो जाती है। इन सभी परेशानियों से बचने में आपको यह घरेलू नुस्खा बहुत मदद करेगा…

चेहरे पर बार-बार उग आनेवाले अनचाहे बालों के कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। इनमें हॉर्मोन्स की गड़बड़ी, पीरियड्स से जुड़ी समस्याएं और समय पर नींद ना लेना या नींद पूरी ना लेना जैसे कई कारण शामिल हैं।

इन अनचाहे बालों की वजह चाहे जो भी हो, इन्हें निकलवाने के ज्यादातर तरीके दर्द भरे होते हैं। यदि आप इन्हें पार्लर पर जाकर निकलवाना चाहते हैं। तो देर किस बात की, चलिए बात करते हैं बिना दर्द के बाल हटानेवाले इस देसी तरीके के बारे में…

अनचाहे बाल हटाने की होम रेमेडी के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी इनमें, 2 बड़े चम्मच बेसन, 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल और दो बड़े चम्मच गुलाबजल शामिल है।

इस तरह बनाएं पेस्ट
नारियल तेल और बेसन को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में गुलाब जल को बहुत अच्छी तरह मिक्स कर लें। यह पेस्ट हल्का सा गाढ़ा रहे तो अच्छा होगा। क्योंकि इससे बालों की जड़ पर इसकी ग्रिप अच्छी बनेगी।

इस तरह लगाएं यह पेस्ट

इस तैयार पेस्ट को बालों के उगने की दिशा में लगाएं। यानी जिधर की तरफ आपके बाल बढ़ रहे हों, उसी दिशा में उंगली की मदद से इस पेस्ट को त्वचा पर फैलाएं।

मात्र 15 मिनट में यह पेस्ट सूखा-सूखा हो जाएगा। अब इस पेस्ट को बालों की ग्रोथ की उल्टी दिशा में रगड़ते हुए हटा दें।

यदि पेस्ट अधिक सूख जाए तो इसे रगड़ने से पहले कॉटन की मदद से इस पर गुलाबजल लगा सकते हैं या फिर उंगलियों की मदद से नारियल तेल लगाकर भी इसे सॉफ्ट कर सकते हैं।

अपनाएं यह विधि
पेस्ट को हटाने के बाद आप अपनी त्वचा को सादे पानी से धो दें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें। यदि आपकी त्वचा नॉर्मल या ऑइली है तो आप मॉइश्चराइजर का उपयोग ना करें। इस बात का ध्यान रखें कि इस रेमेडी को अप्लाई करने के तुरंत बाद चेहरा धोते समय फेसवॉश का उपयोग नहीं करना है।

इतने दिन में दिखेगा फर्क
पूरी तरह प्राकृतिक चीजों पर आधारित यह घरेलू नुस्खा यदि आप नियमित रूप से अपनाते हैं तो आपके चेहरे पर चाहे कितने भी घने बाल क्यों ना हों, मात्र 4 से 5 सप्ताह में आपको फर्क साफ नजर आएगा। इसलिए बिना निराश हुए हर दिन इस देसी नुस्खे को अप्लाई करें।

मिलेंगे और भी कई लाभ
यदि आप अनचाहे बाल हटाने के लिए इस देसी तरीके का उपयोग करेंगे तो आपको और भी कई तरह की ब्यूटी प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलेगा। जैसे, पिंपल्स, ब्लैक हेड्स, फाइन लाइन्स जैसी समस्याएं भी आपको परेशान नहीं कर पाएंगी। साथ ही आपका रंग भी पहले की तुलना में साफ हो जाएगा।

Back to top button