हिमालय की खूबसूरती की वैसे ही पूरी दुनिया में प्रसिद्ध, अब आसमान उसकी भव्यता दिखी, नासा ने जारी मनमोहक तस्वीर

वाशिंगटन 
आसामान से हिमालय कैसा दिखता होगा? यह सवाल शायद सबके मन में होगा। मगर अब इस सवाल से नासा ने पर्दा उठा दिया है। हिमालय की खूबसूरती की वैसे ही पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है, मगर अब आसमान से जो उसकी भव्यता दिखी है, उसकी चर्चा सभी ओर है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हिमालय की चोटियों की एक आश्चर्यजनक झलक साझा की है, जिसमें हिमालय के पर्वत बर्फ से ढके नजर आ रहे हैं। नासा ने अपने इंस्टाग्राम पर हिमालय की इस तस्वीर को साझा किया है, जिसमें भारत की राजधानी दिल्ली भी रात के समय चमचमाती नजर आ रही है। 

अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में सवार चालक दल के सदस्य ने इस तस्वीर को कैमरे में कैद किया है। नासा ने इस तस्वीर के साथ लंबे कैप्शन में लिखा है- दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत श्रृंखला 5 करोड़ साल तक हिंद और यूरेशियन टेक्टॉनिक प्लेटों की टक्कर के कारण उतपन्न हुए थे। पर्वत श्रृंखला के दक्षिण में भारत और पाकिस्तान के कृषि क्षेत्र हैं।

इसमें आगे कहा गया है, 'इसके उत्तर में तिब्बत का पठारी इलाका है, जिसे 'दुनिया की छत' या 'Roof of the World' कहा जाता है। तस्वीर में भारत की राजधानी दिल्ली और पाकिस्तान के लाहौर भी चमचमाता दिख रहा है। इनके ऊपर वायुमंडल में मौजूद पार्टिकल्स के सोलर रेडिएशन से टकराने के कारण पैदा हुई नारंगी छटा भी देखी जा सकती है।'

यह तस्वीर इतनी खूबसूरत दिख रही है कि सोशल मीडिया पर तेजी से यह वायरल हो रहा है। दो दिन पहले किए गए इस पोस्ट को अब तक 1240920 से अधिक 'लाइक' और दर्जनों टिप्पणियां मिली हैं।

Back to top button