पबजी मोबाइल इंडिया को भारत में लॉन्च करने की इजाजत नहीं

नई दिल्ली
पॉप्युलर बैटल मोबाइल गेम पबजी के भारतीय अवतार PUBG Mobile India का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बुरी खबर आई है। इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and Information Technology) ने पबजी मोबाइल इंडिया को भारत में लॉन्च करने की इजाजत नहीं दी है। दरअसल, पबजी गेम डिलेवल करने वाली कंपनी इस धांसू गेम के इंडियन वर्जन को लॉन्च करने की लंबे समय से कोशिश कर रही है, लेकिन मंत्रालय के अधिकारियों से बातचीत नहीं हो पा रही है।

बैन है यह गेम ऐप
इस बीच आई मिनिस्ट्री ने बताया है कि उसने पबजी मोबाइल इंडिया को भारत में लॉन्च करने की परमिशन नहीं ही है। हालांकि, पबजी मोबाइल इंडिया को लॉन्च करने की पूरी कोशिश लगातार जारी है। कुछ महीने पहले भारत-चीन सीमा विवाद के बाद भारत ने टिकटॉक और पबजी समेत कई चाइनीज मोबाइल ऐप्स बैन कर दिए थे, जिसके बाद से इस के लाखों यूजर्स में खलबली मची हुई और वे लंबे समय से इस गेम के भारतीय अवतार PUBG Mobile India और देसी पबजी माने जा रहे FAU-G गेम ऐप का इंतजार कर रहे हैं।

RTI रिपोर्ट पर जवाब
पबजी मोबाइल इंडिया को लॉन्च करने के लिए इजाजत देने और इस मामले में स्टेटस की जानकारी लेने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में 2 अलग-अलग आरटीआई फाइल की गई थी, जिसके जवाब में गुरुवार को मंत्रालय ने बताया कि पबजी मोबाइल इंडिया से जुड़ी किसी भी तरह की सर्विस, मोबाइल ऐप्स और वेबसाइट लॉन्च करने की इजाजत नहीं दी गई है। एक आरटीआई MediaNama नामक संस्था और दूसरी GEM Esports ने फाइल की थी। दोनों ही आरटीआई में ये जानने की कोशिश की गई थी कि मंत्रालय ने गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर पर PUBG Mobile India को रजिस्टर करने की इजाजत तो नहीं दी है।

Back to top button