सर्दियों के मौसम में सरसों का साग काफी फायदेमंद

 

सर्दियों के मौसम में मिलनेवाले हरी सब्जियों में से एक सरसों की साग सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। सरसों के पत्ते न सिर्फ स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि सेहत से भी भरपूर होते हैं। कम कैलोरी वाली सरसों की पत्तियों में आयरन, पोटेशियम, कई तरह के विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में उपलब्ध होते हैं।

सरसों के पत्तों से साग बनाने के अलावा इसे उबालकर, स्टिर फ्राई या स्टीम करके लजीज ड‍िजेश बनाई जाती हैं। तो इस हरी पत्तेदार सब्जी से मिलनेवाले हेल्थ बेनेफिट्स के बारे में भी जान लेते हैं।

न्यूट्रिशनिस्ट रिधिमा बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पर सरसों के पत्तों के हेल्थ बेनेफिट्स को लेकर बताया कि हमें सर्दियों में सरसों के पत्ते की सब्जी को अपने खाने में जरूर शामिल करना चाहिए। बत्रा अपनी पोस्ट में लिखती हैं, 'सर्दियों के मौसम में मिलनेवाले हरे पत्तेदार सब्जियों में सरसों का साग एक पौष्टिक खाद्य पदार्थ हैं। यह एक शाकाहारी व्यंजन है, जिसे अन्य मौसमी हरे पत्तेदार सब्जियों जैसे कि बथुआ, पालक और मूली के पत्तों के साथ बनाया जाता है।

सरसों की पत्तियों में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है,जो इम्युनिटी बढ़ाने में काफी अहम होता है। सरसों की पत्तियां फाइबर और माइक्रोन्यूट्रीएंट्स से भरपूर होती है और ये लो-कैलोरी वाली होती है। इन पत्तियों से हमें तीन पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट- विटामिन-के, ए और सी भरपूर मात्रा में मिलते हैं। इसके अलावा, ये मैंगनीज, फोलेट और विटामिन-ई का एक बेहतरीन स्रोत है। इनके सेवन से अस्थमा, हृदय रोगों और रजोनिवृत्ति के लक्षणों में काफी फायदा मिलता है।'

सरसों के साग के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटता है और फोलेट का निर्माण अधिक होता है। इससे कार्डियोवास्कुलर रोगों की आशंका घटती है, जो हृदय रोग के रिस्की फैक्टर्स को दूर करने में सहायक होती है और दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

सरसों के पत्ते विटामिन ए का अच्छा स्रोत होते हैं जो आपकी आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन-ए आपकी स्क‍िन और इम्यून सिस्टम के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

सरसों के पत्तों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं और कई बीमारियों की रोकथाम में मददगार साबित होते हैं। इसके सेवन से ब्लैडर, पेट, ब्रेस्ट, फेफड़े, प्रोस्टेट और ओवरी के कैंसर से बचाव में मदद मिलती है।

सरसों के साग में पर्याप्त मात्रा में मौजूद फाइबर शरीर की मेटाबॉलिक एक्टीव‍िटीज को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं। इसके सेवन से पाचन भी अच्छी तरह होता है।

सरसों के पत्तों से तैयार होने वाला सरसों का साग एक कॉमन डिश है। इस देशी डिश के अलावा आप सरसों की पत्तियों को दाल के साथ पका सकते हैं या इसे सूप, पास्ता, सलाद, स्मूदी या जूस में मिलाकर खा सकते हैं।

Back to top button