बेहतर फिटनेस बैंड कौन-सा है OnePlus Band और Mi Smart Band 5

 

OnePlus ने हाल ही में अपना पहला फिटनेस बैंड भारतीय मार्केट में लॉन्च किया है। इसका नाम OnePlus Fitness Band है और इसकी कीमत 2,499 रुपये है। कीमत और फीचर्स को लेकर इस फिटनेस बैंड की टक्कर भारतीय मार्केट में कई बैंड्स से होने की उम्मीद है जिसमें से टॉप पर है Mi Smart Band 5. Xiaomi कंपनी का यह बैंड OnePlus का मुख्य कॉम्पेटीशन है। दोनों ही बैंड्स यूजर्स के स्वास्थ के मद्देनजर उन्हें कई फीचर्स उपलब्ध कराती हैं।

OnePlus Band और Mi Smart Band 5 में बेहतर फिटनेस बैंड कौन-सा है इसमें आप कुछ कंफ्यूज हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन बैंड्स की खासियत और ये एक-दूसरे को किस सेगमेंट में कड़ी टक्कर देते नजर आएंगे।

इन दोनों ही बैंड्स में 1.1 इंच का एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 126 x 296 है। दोनों ही टच ऑपरेटेड डिस्प्ले और एडजस्टेबल ब्राइटनेस के साथ आते हैं। ऐसे में अगर इस सेगमेंट की बात की जाए तो दोनों डिस्प्ले के मामले में एक ही पायदान पर हैं। यह कहा जा सकता है कि दोनों ही फिटनेस बैंड्स का डिस्प्ले एक्सपीरियंस एक जैसा होगा।

दोनों ही बैंड्स में 3-एक्सिस एसेलोमीटर और गायरोस्कोप सेंसर्स दिए गए हैं। साथ ही वाइब्रेशन मोट और हार्ट रेट सेंसर भी मौजूद है। इसके अलावा स्लीप मॉनिटरिंग, वाइब्रेशन के साथ नोटिफिकेशन अलर्ट, OTA अपग्रेड्स जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं। दोनों बैंड्स में जो अंतर है वो है SpO2 सेंसर और वूमेन्स हेल्थ ट्रैकिंग का। OnePlus Band में SpO2 सेंसर मौजूद हैं लेकिन Mi Smart Band 5 में ये फीचर नहीं दिया गया है। वहीं, Mi Smart Band 5 में वूमेन हेल्थ ट्रैकिंग फीचर मौजूद है जो OnePlus के बैंड में नहीं देखा गया है। कंपनी ऐसे किसी फीचर्स के बारे में जिक्र भी नहीं किया है। दोनों ही फीचर्स अपने आप में अहम हैं ऐसे में इनके आधार पर किसी एक फिटनेस बैंड को बेहतर बताना सही नहीं होगा।

स्पोर्ट मोड्स की बात करें तो Mi Smart Band 5 में कुल 11 मोड्स मौजूद हैं जिसमें आउटडोर रनिंग, वॉकिंग, इंडोर साइक्लिंग और आउटडोर साइकलिंग, इंडोर रनिंग, इंडोर स्विम, फ्री एक्सरसाइज, इंडोर राइडिंग, एलीपटिकल मशीन, रोप स्कीपिंग, योगा, रोइंग मशीन शामिल हैं। OnePlus Band की बात करें तो इसमें 13 मोड्स दिए गए हैं जिनमें फैट बर्न रन, आउटडोर रन, इंडोर रन, आउटडोर वॉक, आउटडोर साइकलिंग, एलीपटिकल ट्रेनर, रोइंग मशीन, क्रिकेट, बैटमिंटन, पूल स्विमिंग, योगा, फ्री ट्रेनिंग शामिल हैं। मोड्स के सेगमेंट में OnePlus Band पहले पायदान पर है क्योंकि इशमें 2 मोड्स अतिरिक्त दिए गए हैं। दोनों ही बैंड्स में ब्लूटूथ 5.0 और 5ATM रेटेड जो इन्हें 50 मीटर पानी तक वॉटर-रेसिसटेंट बनाता है, दिया गया है।

दोनों ही कंपनियों ने कहा कि उनके बैंड की बैटरी लाइफ 14 दिन तक की है। हालांकि, OnePlus में 100 एमएएच और Mi Smart Band 5 में 125 एमएएच की बैटरी दी गई है। ऐसे में कहा जा सकता है कि Mi Smart Band 5 इस सेगमेंट में बाजी मारता है।

अब आते हैं स्ट्रैप्स पर। Mi Smart Band 5 बैंड 5 अलग कलर स्ट्रैप्स के साथ आते हैं लेकिन OnePlus Band केवल 2 ही अतिरिक्त स्ट्रैप्स के साथ आता है। इसके अलावा Mi Band 5 स्ट्रैप्स की कॉस्ट 299 रुपये और OnePlus Band के स्ट्रैप्स की कीमत 399 रुपये है। ऐसे में इस सेगमेंट में भी Xiaomi जीतता है।

Back to top button