किसान आंदोलन :प्रशासन रहा मुस्तैद, दूध, फल, सब्जी की आपूर्ति रही जारी

इंदौर
इससे पहले किसान आंदोलन के पहले दिन किसानों के कुछ किए बिना ही शहर की मंडियों से चहल-पहल गायब रही। प्रदेश की सबसे बड़ी देवी अहिल्याबाई होलकर फल-सब्जी मंडी में आलू-प्याज की आवक लगभग 80 फीसदी घट गई। आवक घटने से व्यापारियों के साथ हम्माल भी फुर्सत में रहे। उन्हें अधिक काम नहीं मिला। हरी सब्जियों की आवक तो हुई लेकिन अधिक खरीदार न मिलने से दाम नियंत्रण में ही रहे। वहीं डेयरी पर दुकानों पर आम दिनों की तरह दूध मिला। सब्जी और अनाज मंडियों सहित गांवों से शहर को जोड़ने वाले रास्तों पर पुलिस और प्रशासन के अफसर मुस्तैद रहे।

पिछले साल किसानों के गुस्से का केंद्र रही चोइथराम मंडी में प्रशासन और पुलिस ने इस बार एहतियात बरतते हुए स्थायी डेरा डाल दिया है। शुक्रवार को अपर कलेक्टर अजयदेव शर्मा, एसडीएम जमील खान, नगर निगम के अपर आयुक्त संदीप सोनी यहां मौजूद रहे। मंडी सचिव सतीश पटेल व अन्य अधिकारियों ने उपज बेचने आने वाले किसानों के लिए समुचित व्यवस्था की थी लेकिन गांवों से अधिक किसान नहीं आए।

पिछले साल चोइथराम मंडी में बिजलपुर गांव से विरोध की आग भड़की थी, लेकिन इस बार प्रशासन ने पहले ही गांव में किसानों की बैठक लेकर संयम से काम लेने का अनुरोध किया। इसका असर यह रहा कि गांव के किसान नेता शांतिपूर्ण आंदोलन कर रहे हैं। राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के संभागीय अध्यक्ष नेमीचंद विश्नोई ने कहा हमारा आंदोलन शांतिपूर्ण है। प्रशासन ने धारा-144 लगाई है, इसलिए हम किसानों को समझाइश दे रहे हैं कि वे अपनी सब्जी व फल शहर में बेचने के बजाय गांव में बांट दें। अधिक दूध है तो उसका घी बना लें। जो किसान अपना माल शहर बेचने जाएंगे उनसे आग्रह करेंगे कि वे आंदोलन चलने तक अपना माल रोककर रखें।

निरंजनपुर मंडी में नहीं आए खरीददार, आधे दाम पर बिकी सब्जियां –

निरंजनपुर सब्जी मंडी में किसान आंदोलन करते तो नहीं दिखाई दिए लेकिन आंदोलन की खबर जनता के बीच पहुचंने से मंडी पर उसका असर पड़ा। यहां 30-40 प्रतिशत खरीदार ही पहुंचे। एक दिन पहले आंदोलन के डर से जो सब्जी ऊंचे दाम पर लोगों ने खरीदी, वे आधे दाम पर आ गईं। निरंजनपुर सब्जी मंडी व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष अमर वर्मा ने बताया प्याज 5 रुपए, आलू 13-14 रुपए, टमाटर 15-20 रुपए, पालक 10 रुपए किलो और धनिया 20 रुपए किलो तक बिका। सब्जी विक्रेता सुनील हेड़ाऊ ने बताया कि सामान्य दिनों के मुकाबले ग्राहकी नगण्य रही।

गांव से पहुंचे सब्जी-दूध, नहीं हुई परेशानी –

इधर, कालानी नगर, चंदन नगर, एयरपोर्ट रोड, 60 फीट रोड, इंदौर वायर चौराहे के आसपास 30 से अधिक डेयरी खुलीं। यहां सुबह 6 से 7 बजे तक ग्रामीण दूध लेकर पहुंचे। दूध कलेक्शन के लिए रोजाना जाने वाले डेयरी संचालकों को भी गांव से दूध सप्लाई किया गया। ग्राहकों को दाम अधिक होने का संशय बना हुआ था, लेकिन डेयरी संचालकों ने रोजाना के रेट पर ही दूध बेचा। 60 फीट रोड पर स्थित कृष्णा डेयरी के संचालक मोहन कुमार ने बताया आने वाले दस दिनों तक भी किसी तरह से दूध सप्लाई में परेशानी नहीं होगी।

एरोड्रम पुलिस ने अपना नंबर देकर किसी तरह की परेशानी होने पर सुरक्षा उपलब्ध कराने की बात कही है। गांव से दूध लेकर आने वालों को भी सुरक्षा का आश्वासन दिया है। कालानी नगर सब्जी मंडी में रोज की तरह ही दुकानें खुली व ग्राहक पहुंचे। हालांकि पहले ही स्टॉक कर लेने से कम लोग पहुंचे। किसी तरह का संगठन या अन्य लोग सब्जी दुकानदारों या दूध डेयरी संचालकों के पास नहीं पहुंचे।

मंडी पहुंचे भाजपा नेता –

क्षेत्र के भाजपा नेताओं के साथ पार्षद मुन्नालाल चौधरी निरंजनपुर मंडी पहुंचे। पुलिस फोर्स की तैनाती के साथ डायल 100 समय-समय पर घूमती नजर आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button