जानें, क्रेडिट कार्ड से लेकर किस्त तक पर GST का पड़ा क्या असर

जीएसटी को लागू हुए एक साल पूरा होने में कुछ ही दिन बचे हैं। लेकिन, इसके तमाम जटिल प्रावधानों के कारण आज भी लोग कनफ्यूजन में रहते हैं। खासतौर पर फाइनैंशल सेक्टर में यह किस तरह से लागू हो रहा है, इसे लेकर तमाम तरह के भ्रम हैं। नई टैक्स व्यवस्था में पर्सनल फाइनैंस पर क्या असर पड़ा है, इसके बारे में बहुत कम लोगों को ही जानकारी है। सरकार ने अब बैंकिंग, इंश्योरेंस, कैपिटल मार्केट को लेकर जीएसटी के प्रावधानों के बारे में कई सवालों के जवाब दिए हैं। जानें, किस तरह आपके बजट पर असर डालता है जीएसटी… 
 
म्युचूअल फंड्स के एग्जिट लोड पर जीएसटी 
म्यूचुअल फंड स्कीम को खत्म करने पर जो फीस दी जाती है, उसे एग्जिट लोड कहा जाता है। इस पर भी जीएसटी लागू होता है। 

एक बैंक से दूसरे बैंक में लोन का ट्रांसफर 
किसी लोन को दूसरे बैंक की ओर से टेकओवर किए जाने पर लगने वाली फीस पर भी जीएसटी लागू होगा। हालांकि ब्याज पर छूट बनी रहेगी। 

किस्त चुकाने में डिफॉल्ट पर अतिरिक्त ब्याज 
सेंट्रल जीएसटी ऐक्ट, 2017 के सेक्शन 15(2) के तहत यदि आप किसी भी सामान की किस्त अदा करने में चूक जाते हैं तो उस पर चुकाने वाली लेट फीस पर भी आपको जीएसटी देना होगा। 

क्रेडिट कार्ड के बकाये पर लेट पेमेंट फीस 
किसी भी क्रेडिट कार्ड की पेमेंट लेट होने पर लगने वाली फीस पर भी जीएसटी लागू होगा। क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले ब्याज पर जीएसटी लागू नहीं होता, लेकिन बकाया राशि पर लगने वाले ब्याज पर जीएसटी चुकाना होगा। 

बैंकिंग सर्विसेज
सरकार ने कहा कि एटीएम को बिजनस प्लेस नहीं माना जाएगा और जीएसटी रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं। यदि एक से अधिक ब्रान्च कस्टमर को सर्विस दे रहे हैं तो जहां अकाउंट खोला गया है उस ब्रान्च को जीएसटी देना होगा और माना जाएगा कि दूसरे ब्रान्चों ने मेन ब्रान्च को प्राइवेट सर्विस दी। सोने के आयात के मामले में, इंटिग्रेटिड जीएसटी सिर्फ एक बार लगेगा, बैंक द्वारा विनियोजित किए जाने पर यह दोबारा नहीं लगेगा। 

एनआरआई पर कितना बोझ 
प्रवासी भारतीयों को जारी की गई बीमा पॉलिसीज पर भी जीएसटी लागू होगा। यदि पेमेंट भारतीय करंसी में प्रवासी भारतीय के खाते से की जाएगी। 

निवेशक पर क्या हैं नियम 
सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक सिक्यॉरिटाइजेशन, फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट्स, डेरिवेटिव्स और कमोडिटीज में फॉरवर्ड कॉन्ट्रैक्ट्स पर पर भी कोई जीएसटी लागू नहीं होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button