दिल्ली की 7 में से 5 सीटें जीत रही उनकी पार्टी: कांग्रेस का सर्वे

नई दिल्ली 
कांग्रेस ने दिल्ली में अपना एक इंटरनल सर्वे कराया है जिसमें दावा किया गया है कि पार्टी मजबूत होती दिख रही है। बीजेपी के खिलाफ विपक्षी एकता के दावों और अफवाहों के बीच पार्टी ने अपना यह सर्वे कराया है। इसमें कहा गया है कि न केवल वोट पर्सेंट में सुधार दिख रहा है, बल्कि पीएम के तौर पर लोग मोदी की तुलना में राहुल गांधी को अधिक पसंद कर रहे हैं। 
 
सर्वे के अनुसार अभी लोकसभा चुनाव हुए तो कांग्रेस को लोकसभा में 41.2 पर्सेंट और विधानसभा में 38.1 पर्सेंट वोट मिलने का अनुमान है। 7 में 5 लोकसभा सीटों पर पार्टी की जीत होती दिख रही है। जनता के बीच अभी भी पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के कामों का असर दिख रहा है, 22.5 पर्सेंट लोगों ने सबसे अच्छे नेता के तौर पर उन्हें चुना है। कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि यह सर्वे स्वराज्य इंडिया के चीफ योगेंद्र यादव के लिए कभी सर्वे करने वाली टीम ने इस बार कांग्रेस के लिए किया है। 

सर्वे करने वाले विकास झा ने बताया कि यह साइंटिफिक सर्वे है, जिसमें रैंडम सैंपलिंग की गई है। 1276 लोगों ने इसमें भाग लिया और उन्होंने अपनी राय दी। 70 में से 24 असेंबली में यह सर्वे किया गया, हर विधानसभा से 10 बूथ और हर बूथ से सात लोगों को चुना गया। इसके लिए 23 सवालों की एक लिस्ट तैयार की गई और लिस्ट में हर सवाल के साथ संबंधित ऑप्शन दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button