आज शाम चार बजे आयेंगे बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे

पटना
बिहार बोर्ड से इंटर की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों का इंतजार आज खत्म होने वाला है. अब बारी है रिजल्ट की. बीएसईबी कार्यालय में आज शाम 4 बजे इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी होगा.

रिजल्ट की घोषणा शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा करेंगे. बोर्ड आज एक साथ तीनों संकाय साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स का रिजल्ट जारी करेगा. इस बार इंटर-मैट्रिक परीक्षा में कई तरह के बदलाव भी किए गए थे साथ ही जूता मोजा तक उतारे गए थे जिसको लेकर बोर्ड पर सवाल भी खड़े हुए थे.

शिक्षा मंत्री ने छात्रों को पहले ही आश्वस्त कर दिया है कि इस साल बेहतर रिजल्ट आनेवाला है और रिजल्ट में किसी भी प्रकार की गड़बड़ियां देखने को नहीं मिलेगी. बताते चलें कि पिछले साल टॉपर गणेश को लेकर बोर्ड की काफी फजीहत हुई थी जिसको लेकर इस बार बोर्ड ने रिजल्ट से पहले गुप्त तरीके से टॉपरों का फिजिकल वेरिफिकेशन भी किया है.

इसमें तीनों संकाय को टॉपर छात्र बोर्ड में वेरिफिकेशन के लिए पहुंचे थे. हालाकि पिछली बार खराब रिजल्ट को देखते हुए इसबार बोर्ड ने ग्रेस अंक देकर छात्रों को बड़ा अवसर प्रदान किया है और फेल होनेवाले छात्रों को अधिकतम 10 फीसदी तक ग्रेस दिया गया है.

परीक्षार्थियों की संख्या इंटर की परीक्षा 06 फरवरी से लेकर 16 फरवरी तक आयोजित की गई थी. इस साल इंटर की परीक्षा में कुल 1207978 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. आर्ट्स में कुल 4,55,971, कॉमर्स में कुल-51,325, साइंस में कुल-6,99,851, वोकेशनल में कुल-831

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button