Bihar Board Result 2018: जानें- आज कितने बजे आएंगे 12वीं के नतीजे

नई दिल्ली 
बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की ओर से आयोजित 12वीं बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों का इंतजार आज खत्म होने वाला है. रिजल्ट आज शाम 4:30 बजे जारी कर दिए जाएंगे. जिन छात्रों ने ये परीक्षा दी है वह आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं.

आपको बता दें, बोर्ड ने पहले ही जानकारी दे दी थी कि 12वीं के रिजल्ट 6 जून को जारी किए जाएंगे. वहीं दसवीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट 20 जून को घोषित किए जाएंगे. छात्र आधिकारिक वेबसाइट के अलावा  examresults.net/bihar, bihar.indiaresults.com/bseb और results.gov.in पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

 
 
बिहार बोर्ड ने पहले जानकारी दी थी कि परीक्षा के रिजल्ट 7 जून को जारी किए जाएंगे, लेकिन दिल्ली विश्वविद्यालय में आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 जून को होने की वजह से परीक्षा के रिजल्ट एक दिन पहले जारी करने का फैसला किया गया.

12 लाख 80 हजार छात्र और  1,384 परीक्षा केंद्र

12वीं की परीक्षा का आयोजन 6 फरवरी से 16 फरवरी के बीच किया गया था. इस परीक्षा के लिए 1,384 केंद्र स्थापित किए गए थे और 12,80,000 छात्र शमिल हुए थे. वहीं बिहार बोर्ड ने दसवीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी से 28 फरवरी के बीच किया था. साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षाएं 22 जनवरी से 24 जनवरी के बीच करवाई गई थीं.

 
पिछले साल ऐसा रहा रिजल्ट

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के साल 2017 के रिजल्ट में बहुत गिरावट आई थी. इंटर साइंस के रिजल्ट में सिर्फ 30.11 फीसदी छात्र पास हो पाए थे आर्ट्स में 37.13 फीसदी और कॉमर्स में 73.76 फीसदी छात्रों को सफलता मिली थी.

ऐसे देखें अपना रिजल्ट  

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट biharboard.ac.in पर जाएं.

– उसके बाद परीक्षा से जुड़े लिंक पर क्लिक करें.

– फिर क्लिक करने के बाद मांगी गई जानकारी अपलोड करें.

– उसके बाद अपने नतीजे देख लें और उसे प्रिंट कर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button