तालाब शहर की आत्मा एवं लाईफ लाईन है : महापौर आलोक शर्मा

भोपाल
महापौर श्री आलोक शर्मा ने सांसद श्री आलोक संजर के साथ 145 करोड़ रूपये की लागत से सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सीवेज पंप एवं सीवेज नेटवर्क के कार्यो का भूमिपूजन कर शुभारंभ किया। महापौर श्री शर्मा ने कहा कि शहर के तालाब शहर की आत्मा एवं लाईफ लाईन है और इनके संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सीवेज पंप एवं सीवेज नेटवर्क के कार्य मानक गुणवत्ता के साथ शुरू किये जा रहे है। इस अवसर पर महापौर परिषद के सदस्यगण श्री कृष्णमोहन सोनी, श्री सुरेन्द्र बाडीका, श्री महेश मकवाना, श्री दिनेश यादव, पार्षद एवं जोन अध्यक्ष श्री मनोज राठौर, पार्षद श्री मो.सउद, श्री साजिद अली, नगर यंत्री सीवेज श्री संतोष गुप्ता के अलावा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

महापौर श्री आलोक शर्मा ने सांसद श्री आलोक संजर के साथ गुरूवार को प्रातः  अमृत योजना के अंतर्गत 145 करोड़ रूपये की लागत से सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सीवेज पंप एवं सीवेज नेटवर्क के कार्यो का भूमिपूजन कर शुभारंभ किया। महापौर श्री शर्मा ने कहा कि नगर निगम एक स्वायत्तशासी संस्था है और उसके पास आय के स्त्रोत बहुत ही सीमित है। महापौर श्री शर्मा ने कहा कि भारत सरकार द्वारा अमृत योजना के अंतर्गत सीवेज के कार्यो हेतु राशि स्वीकृत की गई है जिससे 145 करोड़ के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सीवेज पंप एवं सीवेज नेटवर्क के कार्य कराये जायेगें। महापौर श्री शर्मा ने कहा कि 42 एमएलडी क्षमता के 03 सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (शिरीन नाला, 05 एमएलडी, प्रोफेसर कालोनी 02 एमएलडी, महोली दामखेड़ा 35 एमएलडी) स्थापित किये जायेंगे जबकि 06 नये सीवेज पंप हाउस खानूगांव, बेहटा, नेहरूनगर, इंद्र नगर, गरम गड्ढा, 1250 में सीवेज पंप हाउस स्थापित किये जायेंगे और 15 सीवेज पंप हाउसों का रेनीवेशन किया जायेगा। महापौर श्री शर्मा ने कहा कि 70 किलोमीटर क्षेत्र में सीवेज नेटवर्क का कार्य प्रारंभ होगा। अमृत योजना के तहत् सुल्तानिया रोड, पीरगेट, भोपाल टाॅकीज चैराहा, नादरा बस स्टैण्ड,  एयरपोर्ट रोड, ग्रीनवेली सोसायटी एवं दाता कालोनी, पुलिस लाईन एवं कोटरा, बेहटा गांव एवं इंद्रनगर क्षेत्र, गिन्नौरी क्षेत्र, श्यामलाहिल्स, 1100 सौ क्वाटर्स, मातामंदिर, तुलसीनगर एवं चार इमली क्षेत्र में सीवेज नेटवर्क का कार्य किया जायेगा। महापौर श्री शर्मा ने कहा कि आने वाले समय में रातीबड़, नीलबड़ में भी सीवेज का कार्य किया जायेगा। महापौर श्री शर्मा ने कहा कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित होने तथा सीवेज नेटवर्क का कार्य होने से शहर के तालाबों में गंदा पानी जाने पर पूरी तरह से रोक लगेगी। महापौर श्री शर्मा ने अंकिता कंस्ट्रक्शन कंपनी अहमदाबाद एवं निगम के नगर यंत्री सीवेज को मानक गुणवत्ता के साथ समय सीमा में कार्य करने के निर्देश दिये। महापौर श्री शर्मा ने बड़े तालाब के किनारे पर पौधे लगाने के भी निर्देश दिये।

महापौर श्री शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता के संकल्प को भोपाल शहर ने साकार किया है और लगातार 02 वर्षो से भोपाल का स्वच्छता में दूसरे नंबर पर स्थान आया है जिसका श्रेय शहर की 23 लाख जनता तथा स्वच्छता सेवकों को जाता है। महापौर श्री शर्मा ने कहा है कि किसी को भी अतिक्रमण करने की अनुमति नहीं होगी और इसे हर हाल में हटाया जायेगा। महापौर श्री शर्मा ने कहा कि नालो के संबंध में कार्य योजना बनाकर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

इस अवसर पर सांसद श्री आलोक संजर ने तालाबों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट एवं सीवेज नेटवर्क का कार्य प्रारंभ किये जाने के लिए महापौर श्री आलोक शर्मा की प्रशंसा की और कहा कि छोटे तालाब का भी अच्छा ट्रीटमेंट होना चाहिए और सभी तालाबों का रखरखाव ठीक ढंग से करना चाहिए।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button