रायपुर : खारुन का जल स्तर बढ़ा, चेतावनी बोर्ड लगे

रायपुर
बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात कमजोर पड़ गया है, इसलिए अब भारी बारिश के लिए एक नए सिस्टम का इंतजार करना होगा। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त में दो और सिस्टम बन सकते हैं। बीते दो दिनों में रायपुर शहर के ऊपर बादलों का डेरा रहा, करीब 90 फीसद।

बावजूद इसके बारिश हुई सिर्फ 0.7 मिमी। दो दिनों में तीन बार अंधेरा भी छाया, लेकिन बारिश नहीं हुई। उधर दूसरी तरफ बस्तर संभाग और पड़ोसी राज्य ओडिशा में हुई बारिश से नदियां उफान पर रहीं।

बारिश न होने के बाबजूद राजधानी का पारा चार डिग्री लुढ़ककर 27 डिग्री पर जा पहुंचा है, रात का तापमान 24.4 डिग्री पर बना हुआ है। धमतरी और उसके आसपास के क्षेत्रों में हुई बरसात की वजह से गंगरेल बांध के गेट खुलने से खारुन का जल स्तर बढ़ गया है। महादेव घाट ब्रिज से कुछ ही फीट नीचे से पानी बह रहा है। पानी की रफ्तार काफी बढ़ गई है, नदी के किनारे पर कई जगहों पर जल संसाधन विभाग द्वारा चेतावनी बोर्ड भी लगा दिया है।

पूर्वानुमान- उत्तर छत्तीसगढ़ के अनेक स्थानों पर तथा दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

एक सिस्टम सक्रिय है- एक चक्रवाती घेरा का क्षेत्र मध्य प्रदेश एवं उसके आसपास के क्षेत्र में बना हुआ है, जो 4.5 किमी की ऊंचाई तक फैला हुआ है। इसका असर छत्तीसगढ़ के उत्तर-दक्षिण क्षेत्रों में पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button