रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाई-फाई का ऐसे लें मजा

इंटरनेट एवं प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने गुरुवार को कहा कि उसने रेलटेल के सहयोग से देश के 400 रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई सेवा उपलब्ध करा दी है। गूगल ने जारी बयान में कहा कि डिजिटल भारत कार्यक्रम के तहत जनवरी 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से इसकी शुरुआत की गयी थी और असम का डिब्रूगढ़ आज जुड़कर 400वां रेलवे स्टेशन हो गया है।

गूगल ने कहा कि कार्यक्रम की शुरुआत के पहले साल के भीतर देश के 100 सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों पर इसकी शुरुआत की गयी थी। इससे पहली बार प्रतिदिन 15 हजार लोग इंटरनेट का लाभ उठाने में सक्षम हुए। इस फ्री वाई-फाई सेवा के तहत किसी उपभोक्ता को पहले 30 मिनट के लिए इंटरनेट का कोई शुल्क नहीं देना होता है।

गूगल और रेलटेल ने मिलकर आईआरसीटीसी के लिए रेलवायर के नाम से फ्री वाई-फाई की सर्विस शुरू की थी, लेकिन अभी भी काफी लोग ऐसे हैं, जिन्हें यह इस्तेमाल करना नहीं आता। आपको बताएंगे कि रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध फ्री वाई-फाई से फोन को कैसे कनेक्ट करें:

  •    सबसे पहले वाई-फाई सेटिंग्स में जाएं और वहां रेलवायर नेटवर्क (Railwire Network) सिलेक्ट करें।
  •     इसके बाद एक नया विंडो खुलेगा। वहां अपना फोन नंबर डालें और 'RECEIVE SMS' टैब पर क्लिक करें।
  •    इसके बाद आपके फोन पर एसएमएस के ज़रिए एक 4 डिजिट का ओटीपी कोड आएगा। उस कोड को एंटर करें और फिर 'DONE' पर क्लिक करें।
  •     बस, अब आप ऑनलाइन हैं और फ्री वाई-फाई का फायदा उठा सकते हैं। हाई स्पीड होने की वजह से आप गानों से लेकर फिल्में यहां तक कि गेम्स भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

 

आपके शहर के स्टेशन पर मुफ्त वाई-फाई सेवा उपलब्ध है या नहीं, इसकी जानकारी आप रेलटेल की साइट पर जाकर ले सकते हैं। रेलटेल की वेबसाइट पर जाएं और फिर ऊपर दिए गए स्टेशन वाई-फाई प्रोजेक्ट पर क्लिक करें। यहां आपको स्टेशन विद वाई-फाई हॉटस्पॉट का विकल्प मिलेगा। अब आपके सामने सभी स्टेशन की लिस्ट खुलकर सामने आ जाएगी जहां अभी वाई-फाई उपलब्ध है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button