अयोध्‍या मस्जिद का संशोधित आर्किटेक्‍ट डिजाइन तैयार

अयोध्‍या
अयोध्या में राम मंदिर की नींव की भराई का काम शुरू हो गया है। वहीं यहां की मस्जिद का नक्‍शा प्राधिकरण से जल्‍द पास करवाकर इसका निर्माण भी जल्‍द शुरू करवाने की कवायद शुरू हो गई है। अयोध्‍या की धन्‍नीपुर मस्जिद की आर्किटेक्‍ट डिजाइन अब अयोध्‍या विकास प्राधिकरण के मानकों पर खरा उतारने के लिए संशोधित कर ली गई है। अब केवल फायर प्‍लान इसकी अधिकृत संस्‍था तैयार कर रही है, जो अगले सप्‍ताह तक मस्जिद ट्रस्‍ट को मिल जाएगा। इसके बाद मस्जिद ट्रस्‍ट आईआईसीएफ मस्जिद के संशोधित आर्किटेक्‍ट डिजाइन को एडीए में अप्रूव करवाने के लिए जमा कर देगा। अयोध्‍या में प्रस्‍तावित मस्जिद के मुख्‍य आर्किटेक्‍ट प्रो एसएम अख्‍तर के मुताबिक, मस्जिद परिसर के मूल आर्किटेक्‍ट डिजाइन में कोई खास परिवर्तन न करके केवल एडीए के मानकों के मुताबिक माइनर संशोधन किए गए हैं। अब इसके अप्रूवल में किसी प्रकार की आपत्ति नहीं लगेगी। फायर प्‍लान मिलने के बाद मस्जिद के नक्‍शे को एडीए में जमा कर दिया जाएगा।

डिजाइन में चार-पांच प्वाइंट पर संशोधन
आईआईसीएफ के सचिव अतहर हुसैन के मुता‍बिक, वे पहले तैयार की गई मस्जिद की आर्किटेक्‍ट डिजाइन को प्राधिकरण में जमा करने के लिए गए थे लेकिन प्राधिककरण के अधिकारियों ने उसमें मानक के मुताबिक जो खामिया थी उनको संशोधित कर इसे जमा करने का सुझाव दिया। अन्‍यथा इसके अप्रूवल में आपत्ति लगती और मामला लटक जाता। ऐसे में मस्जिद की आर्किटेक्‍ट डिजाइन में चार-पांच प्वाइंट पर संशोधन किए गए है।

मस्जिद के सड़क की चौड़ाई बढ़ाकर 9 मीटर हुई
हुसैन ने बताया कि अब मस्जिद परिसर की सड़कों की चौड़ाई 6 मीटर से बढ़ाकर 9 मीटर कर ली गई है। मस्जिद के नीचे के हिस्‍से में वाहन पार्किग को लेकर बेसमेंट का प्रावधान किया गया है। सुपर स्‍पेसियलिटी हास्पिटल के पीछे के हिस्‍से में वेस्‍ट ट्रीटमेंट प्‍लांट की व्‍यवस्‍था बनाई गई है। इसके अलावा फायर प्‍लान को जोड़ा गया है। वहीं अब जहां से मस्जिद, म्‍यूजियम और कम्‍यूनिटी किचन आदि के भवन शुरू होते हैं, उसके सामने की खाली सारी जमीन को ग्रीन पैच बना दिया गया है। अतहर हुसैन के मुताबिक अब मस्जिद की आर्किटेक्‍ट डिजाइन में सारे संशोधन कर नया आर्किटेक्‍ट डिजाइन तैयार हो गया है। केवल फायर प्‍लान तैयार हो रहा है। सप्‍ताह के अंदर यह काम भी पूरा हो जाएगा।

मार्च के अंत तक मिलेगा आयकर छूट का आदेश
ट्रस्‍ट के सचिव ने बताया कि आयकर की धारा 80 जी के तहत दान की राशि में आयकर की छूट मिलने का आदेश मार्च के अंत तक मिलने की उम्‍मीद है। सारी औपचारिकताएं ट्रस्‍ट ने पूरी कर दी हैं। ऐसे में मार्च के आखिर तक यह कार्य होते ही दानदाताओं से धनराशि स्‍वीकार करने का क्रम शुरू हो जाएगा। अभी यह कार्य रूका हुआ है। उन्‍होंने बताया कि करीब 15 लाख रुपये के आसपास एडीए में विकास और अन्‍य शुल्‍क जमा करने का अनुमान ट्रस्‍ट लगा रहा है।

Back to top button