कभी हेलन का असिस्टेंट हुआ करता था ये सुपरस्टार

मिथुन चक्रवर्ती आज बॉलीवुड के सुपरस्टार के रूप में जाने जाते हैं. पिछले 4 दशकों से फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रहे मिथुन मेनस्ट्रीम और पैरेलल सिनेमा दोनों में सफल साबित रहे हैं. मिथुन की डांस स्टाइल की दुनिया दीवानी है.

मिथुन का नाम पहले गौरांग चक्रवर्ती था. मिथुन का जन्म 16 जून 1950 को हुआ था. उन्हें पहली ही फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया. फिल्म का नाम मृगया था. फिल्म का निर्देशन मृणाल सेन ने किया था.

मिथुन ने स्कॉटिस चर्च कॉलेज, कलकत्ता में अपनी पढ़ाई पूरी की. उन्होंने FTII में एक्टिंग की ट्रेनिंग ली, फिल्म दो अंजाना में उन्हें अमिताभ के साथ एक छोटे से सीन में काम करने का मौका मिला.

रिपोर्ट्स के मुताबिक अपने संघर्ष के दिनों में उन्होंने उस समय की मशहूर डांसर हेलन के एसिस्टेंट के रूप में काम किया था.

1982 तक किसी फिल्म ने कोई भारी लोकप्रियता दर्ज नहीं की. 1982 में डिस्को डांसर के रिलीज होने के बाद मिथुन के करियर ने भारी उड़ान भरी.

डिस्को डांसर एक सुपरहिट फिल्म साबित हुई और मिथुन दा अपने डांस की वजह से काफी पॉपुलर हो गए. अमिताभ बच्चन धीरे-धीरे पॉलिटिक्स की तरफ रुख कर रहे थे. इसका फायदा मिथुन को मिला और वो 80 के दशक के सुपरस्टार बन कर उभरे.

फिल्म स्वामी विवेकानंद में रामकृष्ण परमहंस की भूमिका में नजर आए. इस फिल्म में उन्हें सह कलाकार के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया.

चाहें वो विलन का किरदार हो चाहें कॉमेडियन का, चाहें कोई एक्शन रोल हो या फिर रोमांटिक, मिथुन दा ने उन सभी को इस कदर प्ले किया कि सारे रोल जीवंत हो उठे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button