सरकार ने दिए संकेत, रविवार को होगा घाटी में एकतरफा सीजफायर पर फैसला

नई दिल्ली 
जम्मू और कश्मीर में सीजफायर को लेकर एक तरफ सरकार में मंथन चल रहा है तो वहीं, ईद के दिन भी हिंसा की घटनाएं कम नहीं हुईं। सीमा पर पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन किया और एक भारतीय जवान शहीद हो गया। उधर, घाटी में पाक समर्थित अलगाववादियों ने भारत विरोधी नारे लगाए और सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी भी की। इस बीच, सरकार की ओर से साफ संकेत दिए गए हैं कि ईद के बाद रविवार को आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। 

शनिवार को गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किए जाने को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में राजनाथ सिंह ने कहा, 'मैं कल (रविवार) इस पर बोलूंगा।' माना जा रहा है कि सरकार ईद पर सीजफायर पर चुप्पी साधते हुए रविवार को बड़ा ऐलान कर सकती है। एक दिन पहले गृह मंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी कश्मीर के मौजूदा हालात की जानकारी दी थी। इस दौरान एकतरफा सीजफायर पर भी बात हुई है। 

गौरतलब है कि बीजेपी के भीतर भी एक बड़ा तबका नहीं चाहता कि आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन को ईद के बाद स्थगित रखा जाए। दूसरी तरफ अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा भी सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। इस बीच, केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि हमारी प्राथमिकता अमरनाथ यात्रा को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराना है। 

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा, 'यह जिम्मेदारी केवल सरकार तक ही सीमित नहीं बल्कि सिविल सोसायटी की भी है। हमें काफी अलर्ट रहना होगा क्योंकि सीमा पार से कोई हरकत हो सकती है।' आपको बता दें कि ईद पर पाकिस्तान की नापाक हरकत के कारण भारत ने मिठाई का आदान-प्रदान नहीं किया। इससे पहले ईद पर बीएसएफ और पाकिस्तानी रेंजर्स के बीच मिठाई बांटने की परंपरा रही है। 

सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान की ओर से मिठाई देने की परंपरा निभाने की कोशिश भी की गई पर बीएसएफ की ओर से साफ इनकार कर दिया गया। नौशेरा में पाकिस्तान द्वारा की गई फायरिंग में भारतीय सेना के जवान बिकास गुरुंग शहीद हो गए। सीमा पार से पाकिस्तान की ओर से लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है वहीं, घाटी के भीतर ऑपरेशन रोकने के बाद भी हिंसा की घटनाएं नहीं थमी हैं। इससे संभावना जताई जा रही है कि रविवार को सरकार ऑपरेशन को फिर से शुरू करने का ऐलान कर सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button