सबसे अलग शादी का कार्ड,जिस पर लिखा है मैरिज में दिया जाने वाला दहेज

ग्वालियर
 ग्वालियर-चंबल संभाग में दहेज के विरोध में गुर्जर समाज एक मत होता जा रहा है। धीरे-धीरे दहेज विरोधी लहर घर-घर पहुंच रही है। दहेज न लेने व न देने की शपथ ली जा रही हंै। इसका असर शादी के कार्ड पर भी दिखाई देने लगा है। गुर्जर समाज के लोग अब शादी के कार्ड पर दहेज न लेने व न देने की अपील करते हुए दिखने लगे हैं।

संत हरिगिरि महाराज का दहेज का दान दूर करने का संकल्प धीरे-धीरे रंग लाने लगा है। मुरैना जिले ग्राम सहराना के रहने वाले रामदयाल सिंह गुर्जर के परिवार में 20 जून को शादी है। ये शादी इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है। बेटी की शादी में हर नेग को सार्वजनिक किया गया है। लड़की पक्ष की ओर से शादी कार्ड पर लिखा गया है कि संत हरिगिरि महाराज के आदेशानुसार दहेज बंदी आज्ञा का पालन करें। इस तरह की पहल से शादी- विवाह में होने वाले लाखों खर्च अब कुछ हजारों में ही सिमट कर रह जाएगा।

कार्ड पर इस तरह छपवाई नेग की राशि
उन्होंने नेग की राशि को कार्ड पर खिलते हुए दर्शाया है कि ब्याह पढ़ाई का नेग पंडित को 1100 रुपए, थाली-5100, लगुन-1100, दरवाजा-1100, भात-5100, अंक माला-10, टीका-50, पान-११००, पांच बर्तन, कूलर अलमारी, पालिका। बारात में 100 आदमी से ज्यादा नहीं। इस दौरान पैर पुजाई की रस्म के बारे में लिखा है कि पैर सिर्फ नगद देकर ही पखारें। इसके अलावा कार्ड पर  लिखा गया है कि संत हरिगिरि महाराज के आदेशानुसार शादी समारोह में कोई भी व्यक्ति शराब पीकर न आए।

 

शराब के बाद दहेज के खिलाफ फूंका बिगुल
हरिगिरि महाराज करीब दो साल से शराब बंदी को लेकर मध्य प्रदेश राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दिल्ली हरियाणा सहित कई राज्यों में अलख जगाए हुए हैं। संत की प्रेरणा से कई परिवारों से शराब दूर हो चुकी है। अब उन्होंने दहेज बंदी के खिलाफ बिगुल फूंक दिया है। करह धाम पर एक बड़ी बैठक समाज के लोगों के साथ की जा चुकी है। अब जल्द ही शीतला माता मंदिर पर बैठक की तैयारी शुरू हो चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button