जिले के विकास में मील का पत्थर साबित होगा मोहनपुरा, कुण्डालिया डेम: आयुक्त

राजगढ़
भोपाल संभागायुक्त श्री कविन्द्र कियावत ने कहा है कि 23 जून 2018 जिले के लिये पर्व का दिन होगा। इस दिन देश के प्रधानमंत्री मोहनपुरा डेम का लोकार्पण करेंगे। जिले के विकास के लिये मोहनपुरा एवं कुण्डालिया डेम सिंचाई परियोजनाएं मील का पत्थर साबित होंगी। जिले के नागरिक मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना के लोकार्पण से होने वाले परिवर्तन के साक्षी बनेंगे। इसे एक पर्व की तरह लें तथा कार्यक्रम में उत्साह से शामिल हो। भोपाल संभागायुक्त देश के प्रधानमंत्री की मोहनपुरा डेम के लोकार्पण के मद्येनजर प्रस्तावित कार्यक्रम की जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर आई.जी. श्री जयदीप प्रसाद, कलेक्टर श्री कर्मवीर शर्मा, पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री ऋशव गुप्ता, अपर कलेक्टर श्री भाव्या मित्तल, संयुक्त संचालक संभागीय जनसंपर्क कार्यालय श्री रवि शंकर शर्मा, जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी तथा कार्यक्रम आयोजन की व्यवस्थाओं से जुड़े विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी एवं मैदानी अधिकारी मौजूद रहे।

आयुक्त श्री कियावत ने कहा कि जिले के विकास में मोहनपुरा एवं कुण्डालिया डेम परियोजना से बड़ा सामाजिक एवं आर्थिक परिवर्तन होगा। जिले की लगभग 7 लाख 50 हजार हेक्टेयर सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी। प्रदेश में यह सबसे बड़ी बहु उद्देशीय सिंचाई परियोजना है। एक-एक बून्द खेतों को सिंचित करेगी ही साथ ही 722 ग्रामों को नल-जल प्रदाय योजना के माध्यम से शुद्ध पेयजल भी उपलब्ध होगा। उद्यानिकी को बढ़ावा मिलेगा एवं खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं इस क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेगी। जिला आर्थिक रूप से समृद्ध खुशहाल होगा।

इस अवसर पर उन्होंने आने वाले नागरिकों की बैठक व्यवस्था, पेयजल, सुरक्षा व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था एवं मंच व्यवस्था आदि की समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिए।

इसके पूर्व उन्होंने मोहनपुरा डेम प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल की तैयारियों का जायजा लिया एवं सुरक्षा व्यवस्था, यातायात, पार्किंग व्यवस्था एवं  हेलीपेड निर्माण आदि व्यवस्थाओं की जानकारी ली एवं बाद में मोहनपुरा डेम स्थल का भी निरीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button