अखिलेश यादव ने कहा- गठबंधन राजनीति में किसी को नाराज नहीं कर सकते

लखनऊ 
समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि वह 2019 के लोकसभा चुनावों में ‘किसी को भी नाराज ’ किए बिना बीजेपी के खिलाफ अन्य विपक्षी दलों को एक साथ लेकर आएंगे। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने दिल्‍ली में पत्रकारों से कहा , ‘राजनीति में हम किसी को नाराज नहीं कर सकते। हम 2019 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी का मुकाबला करने के लिए अन्य दलों के साथ गठबंधन करने के लिए तैयार हैं।’ 
 

उन्होंने कहा कि बीजेपी को हराने के लिए कुछ सीटें दूसरे दलों को दी जा सकती हैं। उन्होंने कहा , ‘मकसद बीजेपी को हराना है। कैराना (लोकसभा उपचुनाव) की तर्ज पर हमारे उम्मीदवार अन्य दलों के प्रतीक चिह्न पर लड़ सकते हैं। ’ यादव ने कहा कि यह कहना मुश्किल है कि उनकी पार्टी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव अकेली लड़ेगी या गठबंधन के तौर पर। 

अखिलेश ने कहा , ‘लेकिन हम निश्चित तौर पर चुनाव लड़ेंगे। ’ उन्होंने दिल्ली के प्रवास के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात करने की बात खारिज की। उन्होंने कहा , ‘मैं यहां किसी से मिलने नहीं आया। मेरा ऐसा कोई कार्यक्रम नहीं है। ’ 

बता दें कि 2019 में बीजेपी के खिलाफ मोर्चा बनाने में लगी समाजवादी पार्टी (एसपी) ने संकेत दिया है कि वह महागठबंधन में कांग्रेस को शामिल करने की इच्छुक नहीं है। सूत्रों के अनुसार एसपी कांग्रेस को केवल रायबरेली और अमेठी की सीट देना चाहती है। एसपी के इस संकेत से उत्तर प्रदेश में महागठबंधन बनाने की कवायद को झटका लगता दिख रहा है। 

सूत्रों के मुताबिक एसपी अध्यक्ष अखिलेश यादव इसीलिए दिल्ली गए हुए हैं और इस मसले पर वह कई विपक्षी दलों से मिलकर बात कर सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि एसपी रायबरेली और अमेठी में गांधी परिवार के खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं उतारेगी। एसपी सूत्रों ने अनुसार पार्टी ने राज्य में गठबंधन के लिए बीएसपी और आरएलडी के साथ बातचीत पूरी कर ली है। 

खबरों के मुताबिक एसपी मायावती के नेतृत्व वाली बीएसपी के गठबंधन को तैयार है क्योंकि इस गठबंधन से एसपी को कांग्रेस की तुलना में ज्यादा लाभ की उम्मीद है। कहा जा रहा है कि एसपी चीफ अखिलेश बीएसपी के साथ जिस तरह का समीकरण बनाने की कोशिश कर रहे हैं उसमें कांग्रेस फिट नहीं बैठ रही है। दरअसल, अखिलेश अगड़ों के खिलाफ दलित, पिछड़ा और मुस्लिम गठजोड़ बनाना चाहते हैं। एसपी सूत्रों का कहना है कि उनकी पार्टी कांग्रेस को अगड़ों की पार्टी मानती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button