ICICI से हमेशा के लिए होगी चंदा कोचर की ‘छुट्टी’?

नई दिल्ली 
तमाम अटकलों के बीच ICICI बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ चंदा कोचर को विडियोकॉन ग्रुप को लोन देने के मामले में जांच पूरी होने तक छुट्टी पर रहने के लिए कहा है। वहीं ICICI प्रुडेंशल लाइफ इंश्योरेंस के सीईओ रहे संदीप बख्शी को बैंक का चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) नियुक्त किया गया है। कोचर की नामौजूदगी में बैंक का सारा कारोबार बख्शी ही संभालेंगे। चंदा कोचर पर आरोप है कि विडियोकॉन ग्रुप को कर्ज दिलाने में उनका व्यक्तिगत लाभ भी शामिल था।  

अनुमान लगाया जा रहा था कि कोचर ने अपने पद से इस्तीफा देने का विचार बनाया है लेकिन इसी बीच उन्हें छुट्टी पर जाने के लिए कहा गया। ICICI बैंक ने भी बयान जारी कर कहा था कि उसे कोचर पर पूरा विश्वास है और हितों के टकराव का कोई मामला ही नहीं है। 

सीबीआई ने इस मामले में चंदा कोचर के पति दीपक कोचर के खिलाफ प्राथिमिकी दर्ज की है। आरोप है कि दीपक कोचर की कंपनी में विडियोकॉन ने निवेश किया और इसीलिए आईसीआईसीआई से विडियोकॉन ग्रुप को लोन दिलाया गया था। इसके बाद विसलब्लोअर अरविंद गुप्ता ने आरोप लगाया कि बैंक ने रुइया ग्रुप को भी दीपक कोचर की कंपनी में निवेश करने के लिए समर्थन दिया। 

चंदा कोचर की छुट्टी के दौरान संदीप बख्शी (COO) बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को रिपोर्ट करेंगे। बख्शी का पांच साल का कार्यकाल होगा। जानकारों का मानना है कि कोचर की जगह भी दी जा सकती है। कोचर का यह कार्यकाल मार्च 2019 में खत्म हो रहा है। उन्हें आगे भी कार्यभार दिया जा सकता था लेकिन सीबीआई और सेबी की जांचों के चलते उनका पद पर बने रहना मुश्किल हो सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button