फेल रहे लियोनेल मेसी, नेमार और मोहम्मद सलाह जैसे सितारे

सरांस्क 
फुटबॉल के महासमर के आगाज से पहले सभी की नजरें नेमार, मेसी और सलाह जैसे दिग्गज खिलाड़ियों पर थी। दुनिया-भर में इनके पोस्टरों और टीशर्ट की बिक्री ने रेकॉर्ड तोड़ दिए थे, लेकिन फीफा विश्व कप 2018 में अभी तक नेमार, मेसी और सलाह जैसे सितारे कोई कमाल नहीं दिखा सकें है। दो मैचों में एक हैटट्रिक समेत 4 गोल कर चुके पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो को छोड़कर कोई भी बड़ा सितारा छाप नहीं छोड़ सका है। 

नेमार को गिरने की बीमारी
दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी ब्राजील के नेमार के साथ तो बहुत बुरा हुआ। स्विट्जरलैंड के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ रहे पहले मैच में उनके साथ 10 फाउल हुए। 1998 विश्व कप के बाद किसी एक खिलाड़ी के साथ एक ही मैच में यह सबसे ज्यादा फाउल की संख्या है। 20 साल पहले ट्यूनीशिया के खिलाफ इंग्लैंड के एलेन शीयरर के खिलाफ 11 फाउल हुए थे। ब्राजीलियों का कहना है कि स्विस खिलाड़ी काफी आक्रामक थे, जबकि स्विस मिडफील्डर जेल्सन फर्नांडिस का मानना है कि नेमार को गिरने की बीमारी है। 

मेसी नहीं दिखे लय में, गंवाए कई मौके
बार्सीलोना के लिए कामयाबी की ऊंचाइयों को छूने वाले लियोनेल मेसी अर्जेंटीना के प्रदर्शन में सुधार नहीं कर सके और क्रोएशिया से हारने के बाद अब वह पहले दौर से बाहर होने की कगार पर है। आइसलैंड के खिलाफ अर्जेंटीना के कप्तान मेसी पहले मैच में पेनल्टी पर गोल नहीं कर सके। अपना आखिरी विश्व कप खेल रहे मेसी का खिताब जीतने का सपना टूटता नजर आ रहा है। 

फ्लॉप सलाह लगा सके सिर्फ एक गोल
मिस्र के मोहम्मद सलाह ने लीवरपूल के लिए प्रीमियर लीग में रेकॉर्ड गोल किए थे और उनकी फिटनेस पर सभी की नजरें थी। उरुग्वे के खिलाफ पहले मैच में एक गोल से हार के दौरान वह बाहर बैठे थे रूस के खिलाफ वह एकमात्र गोल कर सके और टीम हारकर पहले दौर से बाहर हो गई। इसके बाद मिस्र के फैंस ने कहा था कि उन्हें ऐसे प्रदर्शन पर जवाब देना होगा। 

इन प्लेयर्स ने किया धमाका
दूसरी ओर रोनाल्डो ने स्पेन के खिलाफ पहले ही मैच में हैटट्रिक लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए। स्पेन के अब तक 4 में से 3 गोल डिएगो कोस्टा ने किए, जबकि इंग्लैंड के दोनों गोल हेरी केन ने दागे। फ्रांस की ऑस्ट्रेलिया पर 2-1 से जीत के नायक 19 वर्ष के काइलियान बाप्पे रहे जो फ्रांस के लिए विश्व कप में गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी रहे। अब तक के मैचों को देखकर लग रहा है कि इस विश्व कप में कई सितारे बेनूर होकर अर्श से फर्श पर आ गिरेंगे तो कई नए सितारे विश्व फुटबॉल में उभरेंगे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button