जवान बच्चे हैं न कि पेडलर्स, इनके लिए स्थिति और न बिगाड़ें: आर्यन के वकील 

मुंबई
शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की जमानत की अर्जी मुंबई के सेशन कोर्ट में सुनवाई चल रही है। आर्यन के साथ मुनमुन धमेचा, अरबाज मर्चेंट, नूपुर सतीजा, अचित कुमार, मोहक जसवाल, श्रेयश नायर और अविन साहू की जमानत की पर भी आज ही सुनवाई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनसीबी ने बेल अप्लिकेशन पर अपने जवाब सौंप दिए हैं। इन जवाबों का आर्यन के वकील काउंटर कर रहे हैं। शाहरुख खान की मैनेजर पूजा ददलानी और बॉडीगार्ड रवि कोर्ट में मौजूद हैं। बता दें कि आर्यन खान को कॉर्डेलिया क्रूज पार्टी में रेड के दौरान 2 अक्टूबर को हिरासत में लिया गया था। एनसीबी ने आर्यन की और कस्टडी मांगी है वहीं आर्यन खान के वकील अमित देसाई ने कहा, उनके क्लाइंट के पास न कैश मिला, न ड्रग्स एनसीबी ने उन पर डरावने आरोप थोप दिए। 

कोर्ट में चल रही है जिरह
ASG अनिल सिंह ने एनसीबी की तरफ से कहा, यह एक जिम्मेदार एजेंसी है। पूरा देश ड्रग्स के यूज और इसके अडिक्शन को लेकर चिंतित है। युवा, कॉलेज स्टूडेंट्स ले रहे हैं। हमें पता लगाना होगा कि इसमें कौन लोग शामिल हैं। हमें बताया गया कि आर्यन खान को क्रूज पर बुलाया गया था लेकिन इन्विटेशन कहां है? आज तक 20 लोग अरेस्ट हो चुके हैं इनमें पेडलर्स हैं साथ ही मर्चेंट और खान की ड्रग पेडलर्स से बातचीत होती थी। मैंने वॉट्सऐप चैट दिखाए हैं जिसमें बल्क क्वॉन्टिटी का जिक्र है। जाहिर सी बात है कि कोई अपने लिए तो बल्क में नहीं मंगवाएगा।

बच्चे हैं ड्रग पेडलर्स नहीं
सीनियर ऐडवोकेट अमित देसाई ने आर्यन की तरफ से कहा था, आर्यन के वकील अमित देसाई ने कहा, ये जवान बच्चे हैं। कई देशों में ये सब्सटेंस लीगल हैं। उनके लिए ये सिचुएशन और खराब नहीं बनानी चाहिए। उन लोगों ने काफी झेल लिया है, उनको सबक मिल गया। वे पेडलर्स, रैकेट चलाने वाले या ट्रैफिकर्स नहीं हैं।

'एनसीबी ने थोपे आरोप'
उन्होंने दलील में कहा, आर्यन का बयान सिर्फ एक बार लिया गया है और जिसका नाम उन्होंने लिया उसकी भी गिरफ्तारी हो चुकी है। मजिस्ट्रेट ने बेल सिर्फ इसलिए रिजेक्ट की थी क्योंकि उनके पास उस अर्जी की सुनवाई और फैसला देने का अधिकार नहीं था। क्योंकि उसमें एक सह-आरोपी पर ऐसे अपराध लगे थे जिनमें 3 साल से ज्यादा की सजा हो सकती है। एनसीबी के केस का मुख्य बिंदु ये हैं कि सभी आरोपी एक-दूसरे से इस साजिश से जुड़े हैं, आर्यन अरबाज से चरस खरीदते थे। एनसीबी ने इंटरनेशनल ड्रग चेन का आरोप भी लगाया है। एनसीबी के जवाब में साफ लिखा है, दूसरे आरोपियों से कनेक्शन। एनसीबी ने बहुत डरावना टर्म यूज किया है- 'अवैध खरीद-फरोख्त' और इसे आर्यन खान पर थोप दिया।

आर्यन का नहीं था पहले से प्लान
आर्यन के वकील अमित देसाई ने कहा, आर्यन के पास से कोई ड्रग्स नहीं मिलीं, न ही उनके पास कैश था। उनका ड्रग्स बेचने और कनज्यूम करने का भी कोई प्लान नहीं था। रविवार को उनको अरेस्ट किया गया, सिर्फ यही लोग अरेस्ट किए गए जबकि पंचनामा  में और लोग भी हैं। इन लोगों को ड्रग्स लेने, खरीदने और बेचने में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। वॉट्सऐप चैट्स और तस्वीरें मिलीं। इनका कहना था और लोगों की गिरफ्तारी करनी है। आर्यन को सोमवार तक रिमांड पर रखा गया। अगले दिन 5 और लोग अरेस्ट हो गए। अब इंटरनेशनल लिंक की वजह से इन्हें कस्टडी चाहिए थी। 7  अक्टूबर तक रिमांड दी गई। इसके बाद सिर्फ आचित की गिरफ्तारी हुई। लेकिन गिरफ्तारियां अब क्रूज से आगे चली गई हैं। 

आर्यन के वकील ने दी ये दलील
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो सभी की जमानत का विरोध कर रहा है। एनसीबी ने आर्यन खान और बाकी लोगों की बेल एप्लिकेशन के जवाब संबंधित वकीलों को सौंप दिए हैं। एनसीबी का कहना है, कुछ आरोपियों के पास से काफी कम प्रतिबंधित दवाएं मिली हैं या कुछ के पास से कोई रिकवरी नहीं हुई है लेकिन इन लोगों की इस साजिश में क्या मिलीभगत है ये जांच का आधार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक NCB ने कोर्ट में दावा किया है कि आर्यन खान ने पूछताछ के दौरान चरस लेने की बात कबूल की है। बताया जा रहा है कि ये चरस अरबाज मर्चेंट लेकर आए थे, 6 ग्राम चरस क्रूज शिप पर दोनों के लेने के लिए लाई गई थी। 

एनसीबी ने बेल के विरोध में दिए जवाब
ईटाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक रिकॉर्ड में ऐसी सामग्री है, जिससे पता चलता है कि आर्यन खान विदेशों में कुछ ऐसे लोगों के संपर्क में थे, जो ड्रग्स की अवैध खरीद के लिए एक इंटरनेशनल ड्रग नेटवर्क का हिस्सा मालूम होते हैं। इस मामले में अभी जांच चल रही है। अभी तक की जांच में सामने आया है कि आरोपी नंबर-1 को ड्रग्स सप्लाई करने वाले आरोपी नंबर-17 को 2.6 ग्राम गांजा के साथ गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा आरोपी नंबर-2 को ड्रग्स सप्लाई करने वाले आरोपी नंबर-19 (शिवराज हरिजन) को 62 ग्राम चरस के साथ गिरफ्तार किया गया है।

चल रही है जांच
NCB का कहना है कि जांच के दौरान मिली सामग्री से खुलासा हुआ है कि ड्रग्स की खरीद और वितरण में आरोपी 1- आर्यन खान का रोल है। इसके अलावा प्रारंभिक जानकारी में ये पता चला है कि आरोपी नंबर-1, आरोपी नंबर-2 (अरबाज खान से) से कॉन्ट्राबैंड खरीदता था। आरोपी नंबर 1 और 2 एक-दूसरे के साथ जुड़े रहे हैं।
 

Back to top button