शासन ने बुलाई जानकारी, PEB करेगा निकायों में तृतीय-चतुर्थ श्रेणी के पदों पर भर्ती

भोपाल
प्रदेश के नगर निगम, नगर पालिका और नगर परिषदों में रिक्त पड़े सीधी भर्ती के तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों पर प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के माध्यम से भर्ती की जाएगी।

प्रदेश के  नगर निगम, नगर पालिका और नगर परिषदों में तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के बड़ी संख्या में पद रिक्त पड़े है। पद खाली होने के कारण निकाय पूरी क्षमता के साथ काम नहीं कर पा रहे है। इसके कारण निकायों द्वारा आम नागरिकों को दी जाने वाली मूलभूत सेवाओं की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है।

आयुक्त नगरीय प्रशासन ने सभी संभागीय संयुक्त संचालकों से कहा है कि तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के निकायों में जितने भी पद रिक्त है उनकी जानकारी अभी तक नहीं भेजी गई है। शीघ्र जानकारी भेजी जाए ताकि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड को प्रस्ताव भेजकर इन रिक्त पदों के लिए परीक्षाओं का आयोजन कर पदों को भरने की कार्यवाही पूरी कराई जा सके। इसमें जिला स्तरीय मॉडल रोस्टर के अनुसार आरक्षित पदों की गणना करने को कहा गया है।

महिलाओं के लिए सिविल सेवा नियमों के अनुसार तीस प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण लागू किया जाएगा। सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशों के अनुसार दिव्यांगों क लिए रिक्त पदों का आरक्षण किया जाएगा। भूतपूर्व सैनिकों को तृतीय श्रेणी के लिए दस प्रतिशत और चतुर्थ श्रेणी के लिए बीस प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिया जाएगा।