बिना-सब्सिडी वाला 55 रुपये बढ़ा, रसोई गैस सिलेंडर 2.71 रुपये महंगा

नई दिल्ली 
सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 2.71 रुपये महंगा हो गया है जबकि बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 55.50 रुपये बढ़ा दी गई है। एलपीजी की अंतरराष्ट्रीय दरों में तेजी और रुपये में गिरावट इसकी वजह बताई गई है।  
 
खुदरा तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने आज जारी बयान में कहा कि , दिल्ली में सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत आज मध्य रात्रि से 493.55 रुपये हो जायेगी। तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को पिछले महीने के औसत बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के आधार पर एलपीजी की कीमत में संशोधन करती हैं। 

बयान में कहा गया है कि बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर के बढ़े दाम पर जीएसटी की गणना से इसके दाम बढ़े हैं। वैश्विक बाजार में दाम बढ़ने से बिना- सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 55.50 रुपये बढ़ जाता है। उच्च वैश्विक दरों के परिणामस्वरूप , दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 55.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ जाएगी। 

इंडियन ऑयल ने बयान में कहा, 'शेष बचे 52.79 रुपये (55.50-2.71 रुपये) ग्राहकों को क्षतिपूर्ति के रूप में उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। इस प्रकार, जुलाई 2018 में ग्राहकों के बैंक खातों में सब्सिडी हस्तांतरण बढ़कर 257.74 रुपये प्रति सिलेंडर हो गया है, जो कि जून 2018 में 204.95 पैसे प्रति सिलेंडर था। इस प्रकार सब्सिडी वाले एलपीजी ग्राहक एलपीजी की अंतरराष्ट्रीय दरों में वृद्धि से सुरक्षित हैं। 

सब्सिडी वाले आम उपभोक्ता को साल में 14.2 किलो के 12 सिलेंडर सब्सिडी के तहत मिलते हैं। इसके बाद उन्हें बाजार कीमत या बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर खरीदना होता है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button