फिर भी सामान्य से कम बारिश, एक दिन पहले आया मॉनसून

नई दिल्ली 
मॉनसून अपने समय से एक दिन पहले आया, लेकिन इसके बावजूद दिल्ली में सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई। जून में महज 40.1 एमएम बारिश हुई, जबकि पिछले साल जून में 191.9 एमएम बारिश हुई थी। 
 

जून के अंतिम दिन शनिवार को सुबह धूप खिली रही। लेकिन दोपहर एक बजे के करीब मौसम में बदलाव आया। घने काले बादल छा गए और देखते ही देखते बारिश शुरू हो गयी। कुछ ही पलों में कई इलाकों के तेज बारिश हुई हुई। द्वारका, पालम, नजफगढ़, नरेला आदि में अच्छी बारिश हुई। हालांकि बारिश महज आधे से एक घंटे हुई, लेकिन कई जगहों पर पानी भरने से लोगों को परेशानी भी हुई। 

अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहा जो सामान्य से दो डिग्री कम है। उमस लोगों को परेशान कर रही है। नमी का स्तर 66 से 92 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग के अनुसार, 10.3 एमएम बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश आया नगर में 11 एमएम, पालम में 1.5 एमएम, लोदी रोड में 6.2 एमएम, जफरपुर में 2 एमएम, मंगेशपुर में 1 एमएम, नजफगढ़ और नरेला में 3 एमएम बारिश हुई। 

मौसम विभाग के अनुसार, नॉर्थ-वेस्ट, वेस्ट और सेंट्रल दिल्ली में सामान्य से कम बारिश हुई। नॉर्थ वेस्ट में 54 प्रतिशत कम, वेस्ट में 46 प्रतिशत कम और सेंट्रल दिल्ली में 55 प्रतिशत कम बारिश हुई। वहीं साउथ वेस्ट दिल्ली में सामान्य से 57 प्रतिशत अधिक बारिश हुई। 

1 से 3 जुलाई के बीच दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। इसके बाद मॉनसून 4 से 5 दिन के शॉर्ट ब्रेक पर जाने वाला है। 4 से 7 जुलाई तक बारिश के आसार नहीं है। स्काईमेट के अनुसार, 3 जुलाई के बाद बारिश नहीं होगी। इसके बाद दोबारा बारिश 8 या 9 जुलाई से शुरू हो सकती है। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button