रिटायर्ड पुलिस अफसर बताएंगे सेवाकाल की चुनौती, शुरू हुआ पुलिस ट्रैनिंग का नवाचार

भोपाल
रिटायर्ड पुलिस अफसर पुलिस मुख्यालय के जरिए अपने सेवाकाल के दौरान सामने आई चुनौती और इस दौरान मिले अनुभवों को साझा करेंगे। दरअसल इनके अनुभव और चुनौतियों के जरिए नये अफसर सीख सके और अपने सेवाकाल में आने वाली अचानक चुनौतियों का सामना कैसे करें इसकी प्रेरणा उन्हें मिल सके।

पुलिस मुख्यालय की प्रशिक्षण शाखा ने इस साल की शुरुआत में नवाचार के रूप में अपने आॅफिश्यिल एमपी पुलिस यू टयूब चैनल पर विरासत नाम से एक कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम में उन अफसरों को बुलाया जाएगा, जिनका इस महकमे में अच्छे और बेहतर कामों के लिए नाम चला है। यानी वे महकमे और जनता के बीच अपने बेहतर कामों के लिए लोकप्रिय रहे हैं। फिलहाल राज्य पुलिस सेवा के रिटायर्ड अफसरों को इस कार्यक्रम में बुलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम  में ये अफसर अपने पूरे सेवाकाल के दौरान मिले अनुभवों को यहां पर साझा करेंगे, जिसमें वे बताएंगे कि कानून व्यवस्था को लेकर अचानक उनके सामने कैसी परिस्थिति बनी और उसको उन्होंने कैसे अपने हौंसले के जरिए बेहतर तरीके से निपटाया। वहीं इस दौरान जो चुनौतियां उनके सामने आई, उसे भी वे बताएंगे।

राजनेता की सभा के ऊपर मंडराया था हेलीकॉप्टर
जल्द ही एक रिटायर्ड अफसर को विरासत में दिखाया जाएगा। जिसमें वे बताएंगे कि जब वे राजगढ़ जिले में पदस्थ थे। उस वक्त कांग्रेस के एक नेता की सभा चल रही थी, वे सभा की सुरक्षा में तैनात थे तब ही अचानक एक हेलीकॉप्टर सभा स्थल के ऊपर मंडराने लगा। इससे यहां पर तैनात पुलिस अफसरों को किसी बड़ी अनहोनी की आशंका लगने लगी साथ ही  सुरक्षा में चूक भी इसे मान रहे थे।  तैनात पुलिस अफसर ने इसकी सूचना राजगढ़ से लेकर भोपाल तक दी। इसके साथ ही हेलीकॉप्टर को नीचे दूसरी जगह पर नीचे उतारने के प्रयास शुरू करवाए गए, जब हेलीकॉप्टर नीचे उतरा तब पता चला कि इसके पेट्रोल खत्म हो गया था, यदि पुलिस इसे तत्काल नीचे उतरने का प्रयास नहीं करती तो एक बड़ा हादसा हो जाता। 

Back to top button