तीन लड़कियों से रेप का आरोप, 30 हजार जुर्माना और मटन पार्टी कर मामला रफा-दफा: तुगलकी पंचायत

 रायपुर 
छत्तीसगढ़ के जनजाति बहुल जशपुर जिले में पंचायत का अजीबोगरीब फैसला सामने आया है। यहां पंचायत ने रेप की शिकार हुई तीन लड़कियों के परिजनों से आरोपियों का समझौता करा दिया। पंचायत ने केस को दबाने के लिए पहले तो बलात्कार के तीनों आरोपियों पर 10-10 हजार रुपये का जुर्माना ठोका और बाद में इसी पैसे को पूरे गांव के लोगों में बांटते हुए मटन पार्टी (मांस की दावत) कर डाली।  
 
रविवार को पंचायत ने गांव के सभी लोगों को मीट (गोश्त) की दावत में न्योता दिया और मटन पार्टी के बाद बची हुई रकम को अपने समुदाय के 45 लोगों में बराबर-बराबर बांट दिया। यही नहीं इसके बाद घोषणा की गई कि इंसाफ कर दिया गया है। 

 
पीड़ित परिवार ने मीडिया को बताई आपबीती 
हालांकि रेप का शिकार हुई लड़कियों के परिजन इससे संतुष्ट नहीं हुए। पीड़ित परिवारों में से एक ने मीडिया का रुख किया। जशपुर की अडिशनल सुपरिंटेंडेंट ऑफ पुलिस (एएसपी) उनेजा खातून अंसारी का कहना है कि किसी ने भी इस बारे में शिकायत नहीं दर्ज कराई है और उन्हें पत्रकारों के जरिए इस घटना के बारे में पता चला है। एक पुलिस टीम को गांव में भेजा गया है, जोकि जशपुर के दूर-दराज के इलाके में स्थित है। 

5 जुलाई को 3 लड़कियों से रेप 
सूत्रों ने हमारे सहयोगी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि तीनों लड़कियों के परिजन 5 जुलाई की शाम को उनके आने का इंतजार कर रहे थे लेकिन वे घर नहीं पहुंचीं। इसी दौरान गांव का एक युवक उस जगह पहुंच गया, जहां तीन लड़कियों से कथित रूप से रेप हो रहा था। उसने आरोपियों को चुनौती देते हुए वहां से भागने पर मजबूर कर दिया। 

 
पंचायत ने पुलिस के पास जाने से रोका 
इस घटना के बाद लड़कियों के परिवारवाले उन्हें घर लाए और पुलिस स्टेशन जा रहे थे, तभी समुदाय के मुखिया ने उन्हें पंचायत के लिए बुला लिया। रेप का शिकार हुई बहनों के पिता ने विरोध जताते हुए कहा कि वह पुलिस में एफआईआर दर्ज कराएंगे। लेकिन पंचायत को यह नागवार गुजरा और पंचायत के सदस्यों ने जबरन पीड़ित लड़कियों के पिता से यह विचार त्यागते हुए समझौते के लिए तैयार होने को कहा। 

 
मटन पार्टी और जुर्माने का बंटवारा 
पीड़ितों के अपमान का सिलसिला यहीं नहीं थमा। उनके परिजनों को जब यह पता चला कि पंचायत ने रेप के आरोपियों से मिली जुर्माने की रकम से एक बड़ी मटन पार्टी की दावत में सभी गांववालों को आमंत्रित किया है। एक पीड़ित के पिता ने बताया कि समझौते की राशि में से 45 लोगों को 485-485 रुपये बांटे गए और बाकी पैसे से मटन पार्टी की गई। उन्होंने कहा कि मेरी बेटी से रेप की कोई कीमत नहीं लगाई जा सकती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button