जानें, WhatsApp के नए फीचर ‘मार्क ऐज रीड’ में क्या है खास

नई दिल्ली 
फेसबुक के स्वामित्व वाले फेसबुक ने पिछले कुछ दिनों में अपने यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए कई नए फीचर लॉन्च किए हैं। कंपनी ने हाल में ग्रुप विडियो कॉलिंग, फॉरवर्डेड मेसेज जैसे कुछ नए फीचर पेश किए थे। लेकिन कंपनी यहीं नहीं रुकी है, बल्कि एक और नए फीचर पर काम कर रही है। इस नए फीचर को 'मार्क ऐज़ रीड' नाम दिया गया है।  
 

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐंड्रॉयड के लिए वॉट्सऐप के बीटा वर्जन पर यह फीचर टेस्टिंग के लिए पेश किया जाने वाला है। इस नए फीचर से यूजर्स नोटिफिकेशन बार से ही सीधे मेसेज को 'मार्क ऐज रीड' कर सकेंगे और उसका नोटिफिकेशन बार-बार नहीं दिखाई देगा। इस नए फीचर से यूजर्स का काफी टाइम बचेगा क्योंकि अब यूजर को मेसेज खोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि अभी तक बीटा वर्जन पर यह फीचर अभी तक नहीं आया है क्योंकि इसमें अभी कुछ और सुधार की जरूरत है। 
 हाल फिलहाल में क्या-क्या नया ऐड हुआ है आपके फेवरिट ऐप वॉट्सऐप में? आगे की स्लाइड्स पर देखिए वॉट्सऐप से जुड़े ये बहुत काम के टिप्स और ट्रिक्स।

 
 वॉट्सऐप पर आया लेटेस्ट फीचर है रियल टाइम लोकेशन शेयरिंग। इसके तहत आप अपना लाइव लोकेशन अपने कॉन्टैक्ट्स से शेयर कर पाएंगे। मसलन अगर आप कहीं जा रहे हैं और अपना रियल टाइम लोकेशन शेयर करते हैं, तो आपका मूवमेंट आपका वह कॉन्टैक्ट आपके डेस्टिनेशन पर पहुंचने तक देख सकेगा। इस फीचर के बारे में यहां क्लिक कर विस्तार से पढ़ें…

 वॉट्सऐप ने अपने iOS और ऐंड्रॉयड यूजरों के लिए नया फीचर लॉन्च कर दिया है। अब आप वॉट्सऐप पर फेसबुक जैसे रंगीन बैकग्राउंड वाले स्टेटस अपडेट डाल सकते हैं। गौरतलब है, कि फेसबुक ने कुछ वक्त पहले यह फीचर अपने ऐप पर जारी किया था।

कलर्ड स्टेटस डालने के लिए आपको स्टेटस टैब पर जाना होगा। दाईं तरफ कैमरे के ऊपर पेन का आइकन है। उसपर टैप करने पर आपको यह कलर्ड स्टेटस डालने का ऑप्शन मिलेगा। नीचे की तरफ एक कलर पैलट और टेक्स्ट का फॉन्ट सिलेक्ट करने का विकल्प नज़र आएगा। इनके साथ स्माइली लगाने का भी ऑप्शन होगा। अभी यह अपडेट पूरी तरह रोलआउट नहीं हुआ है, इसलिए संभव है कि आपके डिवाइस तक पहुंचने में इसे कुछ वक्त लगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button