दिल्ली के एक्सपर्ट, एमपी के IAS देंगे मेयर-सभापति को टिप्स

भोपाल

मध्यप्रदेश के नगरीय निकायों में महापौर और सभापति अपने निकाय को किस तरह आत्मनिर्भर बना सकते है। आमदनी कैसे बढ़ाई जा सकती है और कामकाज कराने के क्या तौर-तरीके होना चाहिए यह सब दिल्ली के नगरीय प्रशासन विभाग के अफसर और मध्यप्रदेश के रिटायर्ड आईएएस प्रशासन अकादमी मसूरी और भोपाल प्रशासन अकादमी के फैकल्टी मेंबर इन्हें सोलह नवंबर को रविन्द्र भवन में इसके लिए टिप्स देंगे।

नगरीय निकाय चुनावों के बाद प्रदेशभर में जो जनप्रतिनिधि महापौर और सभापति बने है वे सभी सोलह नवंबर को राजधानी भोपाल में साथ जुटने वाले है। प्रदेश के लगभग आठ सौ से अधिक जनप्रतिनिधियों को  नगरीय प्रशासन विभाग सोलह नवंबर को एक दिन का सघन प्रशिक्षण देने जा रहा है। इस एक दिवसीय प्रशिक्षण सत्र में दिल्ली के नगरीय विकास एवं आवास मंत्रालय के तीन विशेषज्ञ यहां भोपाल आएंगे। इसके अलावा मध्यप्रदेश के सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी मनोहर दुबे और प्रशासन अकादमी भोपाल तथा लाल बहादुर शास्त्री प्रशासन अकादमी मसूरी में फैकल्टी मेंबर रह चुके एचएम मिश्रा सहित कई अन्य विषय विशेषज्ञ जो नगरीय विकास एवं आवास विभाग से जुड़ी योजनाओं और निकायों के वित्तीय प्रबंधन के एक्सपर्ट है वे सभी जनप्रतिनिधियों को ट्रेंड करेंगे। निकायों में अधोसंरचना विकास और सौंदर्यीकरण, सड़क, सीवेज, जलप्रदाय, स्ट्रीट लाईट के कामों के लिए अब और अधिक फंड की जरुरत है। इसके लिए निकायों को अपनी मौजूदा आय बढ़ाने की जरुरत है। कैसे निकायों की आय बढ़ाई जाए। कैसे उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सकता है इसको लेकर यहां टिप्स दिए जांएगे। निकाय किस तरह से आत्मनिर्भर बन सकते है इस बारे में यहां खास मंथन होगा।

शुल्क देने के लिए कैसे करे प्रेरित यह भी सीखेंगे महापौर, सभापति
नगरीय निकायों में हर घर चौबीस घंटे जल प्रदाय करने की तैयारी है। इसके लिए मीटरिंग होना है। जनप्रतिनिधि इसके लिए सभी को कनेक्शन लेने और उसका शुल्क जमा करने के लिए किस तरह प्रेरित कर सकते है। शहरी क्षेत्रों में सीवरेज लाइनों के कनेक्शन किस तरह बढ़ाए जाएं। शहरों में सड़कों की खुदाई के बाद रेस्टोरेशन का काम सही तरीके से किस तरह कराया जाए। निकायों में चल रही योजनाओं का काम किस तरह कराया जाना चाहिए। इसके लिए फंड की व्यवस्था और आगे इसके रखरखाव और संचालन के काम के लिए किस तरह राशि जुटाई जाए यह सब यहां बताया जाएगा।

Back to top button