एक्सरसाइज और डाइट के बिना करें वेट लॉस

वेट लॉस के लिए लोग एक्सरसाइज और डाइट करते हैं। लेकिन एक वक्त के बाद नियम टूट जाते हैं और वजन घटाने का सपना अधूरा रह जाता है। वहीं, कुछ लोग एक्सरसाइज और डाइट के बाद भी वेट लॉस नहीं कर पाते हैं।

वजन घटाने के लिए क्या करें? वेट लॉस में एक्सपर्ट ने चर्बी घटाने का सबसे आसान तरीका बताया है। एक्सपर्ट ने वैज्ञानिकों का हवाला देते हुए वेट लॉस के लिए सही समय पर सोने की सलाह दी है। इस वेट लॉस टिप से बेली फैट बढ़ने से भी रुक जाएगा।

घोड़े बेचकर सोना है जरूरी!
जब भी गहरी और सुकूनदायक नींद की बात आती है, तो 'घोड़े बेचकर सोना' मुहावरा जरूर इस्तेमाल किया जाता है। नींद शरीर की हर कोशिका और कार्य के लिए जरूरी है। इसकी कमी से शरीर का हर काम धीमा होने लगता है और हेल्थ बिगड़ने लगती है।

वजन घटाने के लिए इस वक्त सो जाएं
डॉ. रीमा ने नेशनल स्लीप फाउंडेशन का हवाला देते हुए कहा कि एक वयस्क को 7 से 9 घंटे की नींद हर दिन चाहिए। हर इंसान को रात 12 बजे से पहले हर हाल में सो जाना चाहिए। इससे शरीर एकदम रिफ्रेश हो जाता है और अतिरिक्त वजन भी घटने लगता है। यह जानकारी वैज्ञानिकों द्वारा की गई रिसर्च पर आधारित है।

देर से सोने से बढ़ता है मोटापा
डॉ. रीमा ने बताया कि देर से सोने पर रात में भूख लग सकती है। जिसमें अनहेल्दी फूड और एक्सट्रा कैलोरी का सेवन करने का खतरा होता है। इस बुरी आदत से वजन और मोटापा बढ़ने लगता है।

पेट की चर्बी बढ़ती है
जब आपके सोने का समय बिगड़ जाता है, तो बॉडी की सर्काडियन रिदम (उठने-सोने का चक्र) बिगड़ जाती है। जिसके कारण स्ट्रेस हॉर्मोन कोर्टिसोल बढ़ने लगता है और यह हॉर्मोन बेली फैट के बढ़ने का बड़ा कारण है।

वेट लॉस ड्रिंक कैसे बनाएं?
वजन घटाने के लिए घर पर वेट लॉस ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं। इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास पानी में रातभर 2 चम्मच जीरा भिगोकर रखें। सुबह उठकर इस पानी को छानकर पी जाएं। जीरा मेटाबॉलिज्म तेज करके फैट बर्न करने में मदद करता है।

Back to top button