पाक का विदेशी मुद्रा भंडार खाली,पेट्रोल 272 रुपये लीटर,रोटी-पानी से लेकर दूध-चाय के लिए मोहताज जनता

कराची

दिवालिया होने की कगार पर पहुंच चुके पाकिस्तान (Pakistan) में लोगों की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं. देश की जनता महंगाई (Inflation) की मार से बेहाल है और रोटी-पानी से लेकर दूध-चाय के लिए भी मोहताज है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price In Pakistan) में लगी आग ने हाहाकार मचा दिया है. पेट्रोल पंपों पर भीड़ और मारामारी का नजारा अब आम हो चुका है. ये हालात सुधरने के बजाय कल से और भी बिगड़ने वाले हैं. दरअसल, सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी बढ़ोतरी का फैसला लिया है और नई कीमतें कल 17 फरवरी 2023 से लागू हो जाएंगी.

सरकार का खजाना खाली, आयात पर ब्रेक
पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार (Pakistan Forex Reserve) श्रीलंका की तरह ही लगभग खाली हो चुका है. बीते सप्ताह ये गिरकर 3 अरब डॉलर से भी नीचे पहुंच गया यानी साफ शब्दों में कहें तो देश को चलाने में ये एक महीने के लिए भी काफी नहीं है. खाने-पीने की चीजों से लेकर पेट्रोलियम पदार्थों के आयात तक के लिए पाकिस्तान असमर्थ हो चुका है. इसके चलते देश में महंगाई (Pakistan Inflation) ने कोहराम मचा दिया है. बीते 29 जनवरी को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि की गई थी और पेट्रोल 249.80 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 262.80 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया था. अब इसमें फिर इजाफा करने का ऐलान किया गया है.    

पेट्रोल का दाम 272 रुपये/लीटर
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम (Petrol Price In Pakistan) में 22.20 रुपये की बढ़ोतरी का फैसला किया गया है. इसके बाद देश में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 272 रुपये प्रति लीटर हो गई है. इसके साथ ही हाई-स्पीड डीजल (Diesel) का दाम 17.20 रुपये बढ़ाया गया है, जिसके बाद ये अब 280 रुपये प्रति लीटर हो गया है. इसके अलावा लाइट डीजल 196 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा. सिर्फ पेट्रोल-डीजल ही नहीं बल्कि केरोसिन के भाव में भी 12.90 रुपये की बढ़ोतरी का ऐलान सरकार द्वारा किया गया है, जिससे इसकी कीमत 202.73 रुपये प्रति लीटर हो गई है. नई कीमतें आज 16 फरवरी 2023 को रात 12 बजे से लागू कर दी जाएंगी.

यहां बता दें कि पाकिस्तान में बीते 20 दिनों के भीतर ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 57 रुपये प्रति लीटर का इजाफा किया जा चुका है. इससे पहले जनवरी के आखिर में की गई बढ़ोतरी के तहत सरकार ने इनके दाम 35 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए थे. वहीं अब 22 रुपये से ज्यादा का इजाफा किया गया है.

गैस की कीमतों ने भी रुलाया
रिपोर्ट के मुताबिक, पेट्रोल-डीजल के अलावा रसोई गैस की कीमतों ने भी पाकिस्तान के लोगों की आंख से आंसू निकाल दिए हैं. बीते मंगलवार को वित्त मंत्री इशाक डार की अध्यक्षता वाली संघीय कैबिनेट की आर्थिक समन्वय समिति (ECC) ने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए गैस की कीमत में 112 फीसदी की बढ़ोतरी के फैसले पर अपनी मुहर लगा दी है. वहीं कॉमर्शियल उपभोक्ताओं के लिए गैस की कीमतें 29 फीसदी तक बढ़ा दी गईं और नई कीमत 1,650 रुपये प्रति MMBTU तय की गई है. महंगाई का अंदाजा लगाने के लिए देश में खाने-पीने की चीजों के दाम पर नजर डाल लेना भी जरूरी है.

    आटा    120 रुपये/ किलो
    चावल    200 रुपये/ किलो
    दूध    210 रुपये/ लीटर
    आलू    70 रुपये/ किलो
    टमाटर    130 रुपये/ किलो
    चिकन    780 रुपये/ किलो

IMF की हर शर्त मानने को तैयार
अपने सबसे बुरे आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने मदद के लिए कई देशों के सामने अपने हाथ फैलाए हैं, लेकिन कोई उसके काम नहीं आ रहा है. ऐसे में उसकी सारी उम्मीदें अब बस IMF पर टिकी हुई हैं. यही कारण है कि शहबाज शरीफ सरकार उसकी हर कड़ी शर्त मामने को भी तैयार है. पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफे का फैसला भी इन्हीं शर्तों के क्रम में लिया गया है. पेट्रोलियम उत्पादों की कीमत में वृद्धि आईएमएफ की पूर्व शर्तों में से एक थी.

Back to top button