23 से फिर बदलेगा मौसम, शनिवार से चलेगी लू, झमाझम बारिश के आसार

 भोपाल.
 
 मध्य प्रदेश में इस बार नौतपा में पड़ने वाली गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी. बारिश के दो नए सिस्टम के सक्रिय होने से इस बार शुरुआती दिनों में बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले एक-दो दिन तक कई शहरों में 60 किमी की रफ्तार से हवा चलने के साथ ही बारिश भी होगी. वहीं नमी के चलते लोकल सिस्टम भी बन रहा है. मई के आखिर तक मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है.

प्रदेश में 25 मई से नौतपा की शुरुआत हो रही है, ऐसे में मौसम विभाग ने बारिश को लेकर पहले ही चेतावनी दे दी है. विभाग ने शुक्रवार को बारिश सागर और रीवा संभाग में बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा टीकमगढ़, निवाड़ी और छतरपुर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. पश्चिमी विक्षोभ का असर इतने लंबे समय तक रहने के पीछे भी मौसम विभाग ने कारण बताया है.

इन जिलों में होगी बरसात
पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने से राजधानी भोपाल सहित सीहोर, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, जबलपुर, दतिया, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, सागर, सीधी, सिंगरौली, दमोह, नरसिंहपुर और कटनी में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ हल्की बरसात का दौर भी देखने को मिल सकता है. बारिश से तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट देखी जा सकती है.

ये जिले सबसे ज्यादा तपे
जहां एक ओऱ प्रदेश में नौतपा से पहले बारिश के आसार बन रहे हैं, वहीं कुछ जिलों में तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है. टीकमगढ़ इस बार प्रदेश में सबसे ज्यादा तपा, जहां तापमान अपने इस बार के अधिकतम स्तर 44 डिग्री पर पहुंच गया. इसके अलावा खजुराहो में 42.6, उमरीया में 42 डिग्री और रीवा में पारा 41.7 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं खंडवा और गुना में 41.5, सतना और शिवपुरी में 41, भोपाल, ग्वालियर और धार में 40.8, मंडला में 40.2, उज्जैन में 40, इंदौर में 39.7, जबलपुर में 39.6, सागर में 39.5, बैतूल में 38.5 और प्रदेश में सबसे कम 34 डिग्री पचमढ़ी में दर्ज किया गया.

एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में 2 वेदर सिस्टम एक्टिव है। उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस में एक्टिव है और एक नया सिस्टम ईस्ट यूपी के ऊपर साइकोनिक सर्कुलेशन के रूप में है। इसके अलावा एक ट्रफ लाइन ईस्ट एमपी और विदर्भ होते हुए तेलंगाना तक गुजर रही है,जिससे नमी मिल रही है और बादल छाने के साथ बारिश हो रही है।इसके असर से पूर्वी मप्र में बादल छा रहे है। अगले हफ्ते 23 मई से एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जो 27-28 मई तक एक्टिव रह सकता है, जिसके कारण बादल छाएंगे और हल्की बारिश होगी।

Back to top button