Google Photos लाया शानदार और एक्सक्लूसिव फीचर

नई दिल्ली

Google अपने फोटोज एप को लेकर लंबे समय से काम कर रहा है। Google Photos के पास गूगल पिक्सल फोन के लिए कुछ एक्सक्लूसिव फीचर भी मिलते हैं जो कि अन्य फोन के लिए उपलब्ध नही हैं। अब खबर है कि Google Photos में एक और शानदार फीचर आने वाला है। इस फीचर के आना के बाद Google Photos उन लोगों की भी पहचान कर सकेगा जिनका चेहरा फोटो में नहीं दिख रहा होगा। इसके अलावा गूगल अपने फोटोज एप में सिनेमैटिक इफेक्ट भी जोड़ने जा रहा है।

नए फीचर के बारे में सबसे पहले एंड्रॉयड ऑथरिटी ने जानकारी दी है। साइट के एक कर्मचारी ने इस फीचर को सबसे पहले नोटिस किया है। साइट के एक कर्मचारी के मुताबिक Google Photos ने उनके पति को एक फोटो में टैग (सजेशन) कर दिया जिसमें उनका चेहरा नहीं दिख रहा था।

अब यहां सवाल उठता है कि आखिर गूगल किसी यूजर की पहचान कैसे करता है। गूगल फोटोज मशीन लर्निंग की मदद से फोन की लाइब्रेरी में मौजूद कई सारे फोटो-वीडियो को एनालाइज करते हुए यूजर्स की फोटो के लिए सजेशन देता है। गूगल लोकेशन और सीन के आधार पर भी किसी यूजर की पहचान करता है।

गूगल फोटोज में एक नया फेक सिनेमैटिक इफेक्ट फीचर भी आया है यानी किसी नॉर्मल फोटो को भी सिनेमैटिक मोड में बदला जा सकेगा। इस इफेक्ट में कोई धीरे-धीरे जूम होती है और कलर्स इफेक्ट बदलते रहते हैं। सिनेमैटिक मोड के लिए गूगल फोटोज एप खुद ही फोटोज का सेलेक्शन करता है।

Back to top button